मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

परंपरागत रूप से निकलेगी बाबा महाकाल की सवारी, श्रद्धालुओं को नहीं मिलेगा प्रवेश

उज्जैन में हर साल सावन के महीने में निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी में इस बार भक्तों का प्रवेश वर्जित रहेगा. भक्तों को महाकाल के दर्शन ऑनलाइन के माध्यम से घर पर ही करना होंगे.

By

Published : Jun 29, 2020, 8:42 PM IST

Devotees will not get admission in the ride of Baba Mahakal
बाबा महाकाल की सवारी में श्रद्धालुओं को नहीं मिलेगा प्रवेश

उज्जैन।कोरोना का असर बाबा महाकाल की सवारी पर भी पड़ा है. जिसके चलते हर साल निकलने वाली बाबा महाकाल की सवारी पर इस बार भक्तों का प्रवेश वर्जित रहेगा. ऐसे में भक्तों को महाकाल के दर्शन ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे मिलेंगे. इसको लेकर कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिये हैं. साथ ही सवारी निकलने के रूट का निरीक्षण भी किया गया है. जिससे कोरोना के संक्रमण का खतरा न हो.

दरअसल 6 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है. इसको लेकर कलेक्टर आशीष सिंह और संभाग आयुक्त आनंद शर्मा के साथ पुलिस और नगर निगम के अधिकारियों ने महाकाल मंदिर और सवारी के रूट का निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रभाव के बीच बाबा महाकाल की सवारी उसी वैभव और परंपरा के अनुसार निकाली जाएगी. लेकिन सवारी में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित रहेगा. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था रहेगी. वहीं सवारी का रूट भी छोटा किया जाएगा. कलेक्टर ने इस व्यवस्था में आम जनता का सहयोग भी मांगा है.

बता दें कि सावन के महीने में हर साल विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर से बाबा महाकाल की यात्रा निकाली जाती है. जिसमें लाखों श्रद्धालु भाग लेते थे. लेकिन इस बार जिले में कोरोना के चलते अब तक 70 लोगों की जान जा चुकी है. ऐसे में प्रशासन अब कोई भी कोताही नही बरतना चाहता है. इसके लिए महाकाल की सवारी सोशल डिस्टेंसिंग और केंद्र की गाइडलाइन का पालन करते हुए निकालने का फैसला किया गया है. जिसके चलते सवारी में श्रद्धालुओं की एंट्री पर बैन किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details