मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बाबा महाकाल के आशीर्वाद के साथ भक्तों ने की नए साल की शुरुआत, भस्मारती में हुए शामिल

नए साल के पहले दिन बाबा महाकाल के दरबार में बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे. इस मौके पर भक्त अल सुबह होने वाली भस्म आरती में शामिल हुए और बाबा का आशीर्वाद लिया.

By

Published : Jan 1, 2020, 9:03 AM IST

The influx of devotees in the court of Mahakal on the new year
महाकाल के दरबार में लगा भक्तों का तांता

उज्जैन। भगवान शिव के महाकाल स्वरूप की उपासना करने वालों का काल भी बाल बांका नहीं कर सकता. नए साल के पहले दिन बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा, पूरी दुनिया से भक्त बाबा महाकाल के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचते हैं. इस दौरान भक्त भस्मारती में भी शामिल हुए और बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिए.

बाबा महाकाल की आरती

नव वर्ष के पहले दिन बाबा महाकाल का विशेष श्रंगार किया गया, जिसके बाद अल सुबह होने वाली भस्म आरती में पंचामृत अभिषेक कर पूजा अर्चना की गई. यहां नव वर्ष के पहले दिन हजारों की संख्या में भक्तों ने बाबा महाकाल के दर्शन कर नए साल की शुरुआत की और भूत भावन बाबा महाकाल से नए साल में सफलता और सुख शांति की प्रार्थना की. इस मौके पर मंदिर का नंदी हॉल भक्तों से भरा रहा.

भूतभावन बाबा महाकाल को कालों का काल माना जाता है. अर्थात वे काल के अधिष्ठाता हैं, लिहाजा नया साल अच्छा बीते, इसी कामना के साथ तमाम भक्त महाकाल के दरबार से नए साल की शुरुआत किए, इस मौके पर श्रद्धालुओं को नए साल का जश्न मनाने का मौका भी मिल गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details