मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बाबा महाकाल का खुला तीसरा नेत्र, उज्जैन नगरी के बने राजा, भस्मारती की देखें LIVE तस्वीरें

शनिवार को उज्जैन में बाबा महाकाल का भस्म आरती के दौरान पंचामृत अभिषेक किया गया. बाबा महाकाल को आज राजा के रूप में तैयार किया गया. महाकाल को भस्मी अर्पित करके आरती की गई. उन्हें विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का भोग लगाया गया. (Ujjain Mahakaleshwar temple)

By

Published : May 7, 2022, 7:25 AM IST

Updated : May 7, 2022, 11:35 AM IST

baba mahakal bhasmarti
बाबा महाकाल उज्जैन

उज्जैन। बाबा महाकाल को शनिवार सुबह भस्मारती के बाद श्रृंगार किया गया. पंचामृत अभिषेक कर महाकालेश्वर को भांग अबीर और चंदन से उज्जैन नगरी के राजा के रूप में तैयार किया गया. बाबा महाकाल राजा के स्वरूप में बेहद आकर्षक लग रहे थे. उज्जैन के राजा को आज मस्तक पर त्रिमुण्ड और तीसरा नेत्र धारण कराया गया. इसके साथ ही चांदी का छत्र और रुद्राक्ष की माला पहनाई गई. महाकालेश्वर की भस्मारती में भक्तों ने शामिल होकर आशीर्वाद लिया. इसके साथ ही पूजा-अर्चना की. महाकाल को आज ड्राइ फूड और मिठाई से भोग लगाया गया. (Ujjain Mahakaleshwar temple)

बाबा महाकाल भस्मारती

बाबा महाकाल भस्मारतीःमहाकालेश्वर मंदिर में प्रातः काल होने वाली भस्म आरती में सबसे पहले भगवान महाकाल को जल अर्पित कर उन्हें स्नान कराया गया. इसके बाद पंडे-पुजारियों ने दूध, दही, घी, शहद और पंचामृत का अभिषेक कराया. उसके पश्चात भगवान महाकाल को अबीर, चंदन और भांग से राजा के रूप में तैयार किया गया. वहीं मस्तक पर त्रिमुण्ड और तीसरा नेत्र धारण कराया गया. (baba mahakal makeup on 7 may 2022)

महाकालेश्वर श्रृंगार

उज्जैन में बाबा महाकाल ने राजा के रूप में दिए दर्शन, भगवान ने मस्तक पर धारण किया "श्री"

बाबा महाकाल की आरतीः बाबा महाकाल को रुद्राक्ष की माला व चांदी का छत्र चढ़ाया गया. इसके बाद भगवान महाकाल को भस्मी अर्पित की गई. भस्मी अर्पित होने के बाद भगवान महाकाल की आरती की गई, जिसमें बाबा महाकाल को फल-फ्रूट और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों से भोग लगाया गया. आज महाकाल का अद्भुत श्रृंगार किया गया.

Last Updated : May 7, 2022, 11:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details