मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बाबा महाकाल का आज राजा के रूप में हुआ श्रृंगार, Live Pictures देख करें दर्शन

By

Published : Apr 2, 2022, 8:45 AM IST

शनिवार को बाबा महाकाल का भस्म आरती के दौरान पंचामृत अभिषेक किया गया. महाकाल मंदिर के पांडे-पुजारी ने भगवान महाकाल को श्रृंगार में फूलों की माला भी चढ़ाई. (Ujjain Mahakaleshwar temple)

Baba Mahakal Darshan
बाबा महाकाल दर्शन

उज्जैन।बाबा महाकाल की रोज सुबह होने वाली भस्मारती के बाद चन्दन लगाकर राजा के रूप में तैयार किया गया. बाबा को आज मस्तक पर त्रिशूल और चंद्र लगाया गया. इस दौरान उन पर चांदी का छत्र, रुद्राक्ष की माला चढ़ाई गई. इसके साथ ही ड्राय फूड एवं अन्य का भोग भी लगाया गया. (Ujjain Mahakaleshwar temple)

बाबा महाकाल भस्म आरती

महाकाल भस्म आरती दर्शनःमहाकाल मंदिर के पांडे-पुजारी ने बताया कि बाबा महाकाल को पंचामृत अभिषेक कराने के बाद उन्हें विशेष रूप से तैयार किया गया. उन्हें चंदन लगाया गया. श्रृंगार के रूप में कलरफुल वस्त्र, कलरफुल माला, चांदी के छत्र, रुद्राक्ष की माला चढ़ाई गई.

उज्जैन के राजा का आज गणेश रूप में हुआ श्रृंगार, बाबा महाकाल की Live Pictures देख करें दर्शन

राजा के रूप में हुआ श्रृंगारः प्रातः काल सुबह 4:00 बजे होने वाली भस्म आरती में सबसे पहले भगवान महाकाल को जल अर्पित कर उन्हें स्नान कराया गया. इसके बाद पंडे-पुजारियों ने दूध, दही, घी, शहद, पंचामृत अभिषेक किया गया. फिर भगवान महाकाल का चन्दन लगकर श्रृंगार किया गया. फल फ्रूट के साथ-साध उन्हें मिठाई का भी भोग लगाया गया. राजा के रूप में बाबा महाकाल आज बेद आकर्षक लग रहे थे. (Baba Mahakal makeup 2 april 2022)

ABOUT THE AUTHOR

...view details