मध्य प्रदेश

madhya pradesh

महाकालेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए चल रही खुदाई, मिले प्राचीन अवशेष

By

Published : Dec 18, 2020, 7:13 PM IST

महाकालेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए खुदाई का काम चल रहा है, जहां इस दौरान पुरानी दीवार की नक्काशी किए गए पत्थर मिले, जिनकी तत्काल जांच के लिए पुरातत्व विभाग को सूचित कर दिया गया है.

Ancient relics found
प्राचीन अवशेष मिले

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए खुदाई कार्य तेज गति से चल रहा है, लेकिन आज उस वक्त सबकी आंखें फटी की फटी रह गई, जब खुदाई के दौरान वर्षों पुरानी दीवार की नक्काशी किए गए पत्थर जमीन से निकले. इस मामले को तत्काल संज्ञान में लेते हुए जिला अधिकारी और निगम अधिकारी सहित अन्य लोग मौके पर पहुंचे. इस दौरान जांच शुरू की गई, जिसके बाद जिला अधिकारी ने पुरातत्व विभाग के आला अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए.

उज्जैन विकास प्राधिकरण के सीईओ सुजान सिंह रावत ने बताया कि, मंदिर परिसर में विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है. यहां खुदाई के दौरान कुछ स्ट्रक्चर दिखे, जिसके लिए अभी कार्य को रोक दिया गया है. वहीं पुरातत्व विभाग सहित जानकारों को जांच के निर्देश दिए गए हैं. जांच के बाद ही आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी.

खुदाई के दौरान मिले प्राचीन अवशेष
ज्योतिष आनंद शंकर व्यास ने कहा कि, असल में महाकाल मंदिर बहुत प्राचीन है, जिसे अल्तमस के काल में तोड़ा गया था, लेकिन मराठा काल में उसे फिर से बनाया गया. जब मंदिर को तोड़ा गया, तो निश्चित रूप से नष्ट हुआ प्राचीन हिस्सा दब गया होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details