मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 14, 2022, 4:56 PM IST

ETV Bharat / state

उज्जैन में अमूल लगाने जा रहा है दुग्ध प्लांट, 30 मई को गृह मंत्री अमित शाह करेंगे भूमिपूजन

महाकाल की नगरी उज्जैन विकास की नई गाथा लिखने की ओर अग्रसर है. मेडिकल डिवाइस पार्क और गारमेंट फैक्ट्री के बाद अब उज्जैन में अमूल दुग्ध का प्लांट भी लगने जा रहा है. शहर के विक्रम नगर उद्योगपुरी में प्रदेश का सबसे बड़ा दुग्ध प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है. इसका भूमिपूजन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे. (Amul set up milk plant in Ujjain) (Home Minister Amit Shah will do BhoomiPujan) (About Rs 400 crore on milk plant)

Amul set up milk plant in Ujjain
उज्जैन में अमूल लगाने जा रहा है दुग्ध प्लांट

उज्जैन।अमूल के दुग्ध प्लांट पर करीब 400 करोड़ रुपए की लागत आएगी, इस प्लांट में दुग्ध के साथ साथ दही, घी, छाछ, लस्सी, मीठा मिल्क, क्रीम ,पनीर, चाक, चीज, वॉटर, और आइसक्रीम भी बनेगा. प्रदेश के साथ देश की कई हिस्सों में यहां का माल सप्लाई भी किया जायेगा.

दुग्ध उत्पादक किसानों को होगा फायदा :उज्जैन जिले में अलग-अलग उद्योग आ रहे हैं. विक्रम नगर उद्योगपुरी में प्रदेश का सबसे बड़ा अमूल का प्लांट लगेगा. 400 करोड़ की लागत से बनने वाले प्लांट से सीधे उज्जैन जिले के हजारों किसान सीधे जुड़कर अपना दूध बेच सकेंगे. उद्योगपुरी में लगने वाली अमूल की यूनिट का 30 मई को देश के गृह मंत्री अमित शाह वर्चुअली रूप से भूमिपूजन करेंगे. माना जा रहा है की इस प्लांट के लगने के बाद जिले के किसानों काफी फायदा होगा. साथ ही हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

गारमेंट्स की दो फैक्ट्री लगने वाली हैं :उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा है कि उज्जैन ना सिर्फ धार्मिक नगरी बल्कि औद्योगिक शहर के रूप में भी पहचान बनाए. इसको लेकर प्रयास किये जा रहे हैं. अब एक के बाद एक नए उद्योग उज्जैन आ रहे हैं. उज्जैन में बेस्ट कार्पोरेशन प्रतिभा सिंटेक्स गारमेंट्स की यूनिट डाल रही है. दोनों ही फैक्ट्री आगामी चार माह में बनकर तैयार हो जाएंगी. फैक्ट्री के माध्यम से करीब 8 हजार लोगो को रोजगार मिलेगा.

भेड़ाघाट में रात में भी कर सकेंगे नौका विहार, 19 साल बाद चांदनी रात में अगले 5 दिनों तक देख सकेंगे संगमरमर की वादियों का सौंदर्य

मेडिकल डिवाइस यूनिट भी लग रही है :उज्जैन में इसके साथ ही मेडिकल डिवाइस यूनिट भी डाली जा रही है. 18 फार्मा की बड़ी कंपनियां भी अपनी यूनिट यहां लगा रही हैं. अमूल दुग्ध के हर प्रकार के प्रोडक्ट उज्जैन और प्रदेश में लोगो को मिलेगा. उज्जैन-देवास रोड पर पर पहले से ही अमूल की एक यूनिट है, लेकिन वह छोटी है. अब विक्रम उद्योगपुरी में डालने वाली यूनिट से सीधे किसानों को फायदा मिलेगा.

(Amul set up milk plant in Ujjain) (Home Minister Amit Shah will do BhoomiPujan) (About Rs 400 crore on milk plant)

ABOUT THE AUTHOR

...view details