मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाकाल मंदिर परिसर के विस्तार पर खर्च होंगे 850 करोड़, ढाई साल में पूरी होगी योजना

महाकाल महाराज मंदिर परिसर के विस्तार और सुंदरीकरण पर 850 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जो 2.5 वर्ष में बनकर तैयार होगा.

expansion of mahakal temple
महाकाल मंदिर परिसर का विस्तार

By

Published : Mar 7, 2021, 4:37 PM IST

उज्जैन। अब विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के आंगन को प्रभु राम की मंदिर की तरह भव्य और सुंदर रूप मिलने वाला है. जिला अधिकारियों ने मीडिया के माध्यम से आमजन के समक्ष फाइनल प्रेजेंटेशन रखा. महाकाल का मंदिर परिसर 850 करोड़ रुपये की स्वीकृति के साथ मंदिर को 2.4 हेक्टेयर से 35 हेक्टेयर में विस्तार किया जायेगा, जो 2.5 वर्ष में बनकर तैयार होगा. मंदिर समिति और प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य आस्था के साथ पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देना है.

कलेक्टर आशीष सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि योजना पर काम चल रहा है. इसके क्रियान्वयन से महाकालेश्वर मंदिर परिसर का क्षेत्रफल वर्तमान स्थिति से 8 गुना बढ़ जाएगा. योजना का कार्य दो चरणों में पूर्ण होगा. प्रथम चरण में महाकालेश्वर मंदिर वाटिका, शिव अवतार वाटिका, महाकालेश्वर मंदिर मार्ग, अर्थपथ क्षेत्र, रूद्र सागर तट विकास, नूतन विद्यालय परिसर, गणेश विद्यालय परिसर, पार्किंग, धर्मशाला, प्रवचन हाल सहित अन्य क्षेत्र का विकास किया जाएगा. दूसरे चरण में महाराज वाडा परिसर का विकास, रुद्रसागर और छोटा रूद्र सागर तट का विकास, रामघाट का शुद्धिकरण, पार्किंग, पर्यटन, सूचना केंद्र, हरी फाटक पुल का चौड़ीकरण, रेलवे अंडर ब्रिज, रूद्र सागर पैदल पुल, महाकाल द्वार सहित अन्य का विकास किया जायेगा.

महाकाल मंदिर परिसर का विस्तार


महाकाल मंदिर के कोटितीर्थ कुंड में सैकड़ों मछलियों की मौत


उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि शहर विकास के नए आयाम को छू रहा है. हमारी पीढ़ी का सौभाग्य है कि हम उज्जैन को बदलता हुआ देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रसन्नता का विषय है कि शहर में किसी समय मात्र कुछ ही होटल हुआ करते थे, लेकिन आज 6 लाख की आबादी वाले शहर में सर्वाधिक होटल चल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि उज्जैन में मेडिकल टूरिज्म की भी अपार संभावना है. यह प्रयास किए जाएंगे कि विक्रम विश्वविद्यालय मेडिकल कॉलेज का संचालन करें. फ्रीगंज और ब्रिज के टेंडर स्वीकृत शीघ्र ही प्रशासन द्वारा लगाए जाएंगे.

खास बातें

1. इंदौर से आने वाले श्रद्धालुओं को हरी फाटक होते हुए महाकालेश्वर वाटिका से सुविधाएं मिलेगी. बेगमबाग महाराज वाडा 1 और 2 में सुविधाएं प्राप्त होगी.

2. इंदौर की ओर से आने वाले और त्रिवेणी की ओर से जाने वाली सड़कें, फ्लाई ओवर ब्रिज का चौड़ीकरण करना प्रस्तावित है.

3. रेलवे लाइन के दो स्थानों पर अंडरपास बनाया जाएगा, जिसमें माधवगंज, भगत सिंह रोड शामिल है.

4. त्रिवेणी संग्रहालय चार धाम मंदिर की ओर जाने वाली सड़क की चौड़ाई 24 मीटर की जानी है. यहां बुनियादी सुविधाएं विकसित की जाएगी. इसके अलावा चार धाम मंदिर से नरसिंह घाट को जोड़ने वाली नई सड़क का निर्माण होगा. बड़े गणेश से रुद्रसागर पार्किंग और सड़क चौड़ीकरण प्रस्तावित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details