मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बुंदेलखंड की महिलाएं सीख रहीं गुर, उन्नत खेती कर बढ़ाएंगी आय

बुंदेलखंड की महिलाओं के लिए खेती अब आय का बड़ा जरिया बन सकता है, महिलाएं उन्नत खेती की ओर रुख कर रही हैं. इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र की तरफ से एक अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत महिलाओं को उन्नत खेती के गुर सिखाए जा रहे हैं.

By

Published : Oct 30, 2020, 4:51 PM IST

Training is being given to women
खेती के बारे में महिलाओं को मिल रहा प्रशिक्षण

टीकमगढ़। बुंदेलखंड में कृषि को बढ़ावा देने के लिए अब महिलाओं को आगे लाया जा रहा है, इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र की तरफ से एक अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत महिलाओं को उन्नत खेती के गुर सिखाए जा रहे हैं. महिलाओं को बेहतर किसान बनाने के लिए प्लेटफॉर्म तैयार किया जा रहा है, जिसमें पढ़ी-लिखी कुल 50 महिलाओं को कृषि के बारे में ट्रेनिंग दी जा रही है.

खेती के बारे में महिलाओं को मिल रहा प्रशिक्षण

महिलाएं आ रही हैं सामने

महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, कृषि में भी उन्हें विकल्प दिया जा रहा है. कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिकों द्वारा गांव-गांव जाकर महिलाओं की लिस्ट तैयार कर खेती-बाड़ी के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिसमें हर गांव की महिलाएं आगे निकल कर आर ही हैं.

पढ़े:छिंदवाड़ा: बारिश से सब्जी की फसल बर्बाद, आसमान छू रहे दाम

आय बढ़ाने का जरिया बनी उन्नत खेती

महिलाओं को पारंपरिक खेती और आधुनिक खेती के बारे में ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि अच्छी पैदावार हो सके. महिलाओं को सब्जियों की खेती करने पर भी जोर दिया जा रहा है, जिसमें 5 एकड़ जमीन में फसल बोने पर 2 एकड़ में सब्जियां लगाने की बात कही जा रही है, जिससे ज्यादा आय होगी. इससे परिवार की आर्थिक हालत भी सुधरेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details