मध्य प्रदेश

madhya pradesh

टीकमगढ़: कहीं टूटे नियम तो कहीं नियमों के पालन के साथ मनी ईद मिलादुन्नबी

By

Published : Oct 31, 2020, 11:38 AM IST

Updated : Oct 31, 2020, 2:16 PM IST

टीकमगढ़ जिले में ईद मिलादुन्नबी के मौके पर प्रतिबंध के बाद भी जुलूस निकाला गया और ऐसे में न लोगों द्वारा मास्क पहना गया और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया. वहीं दूसरी ओर बैतूल जिले में पूरे नियम कानूनों का पालन करते हुए ईद मनाई गई, साथ ही यहां के लोग एकता का संदेश देते भी नजर आए.

ईद मिलादुन्नबी
Eid Miladunnbi

टीकमगढ़/बैतूल। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा जूलूस और रैलियों पर पुरी तरह प्रतिबन्ध लगाया गया था और एक जगह पर भीड़-भाड़ भी इकट्ठी नहीं होने दी जा रही थी. जिसके चलते नवदुर्गा महोत्सव में भी कोविड की गाइड लाइन का पालन किया गया था और विसर्जन के दौरान जुलूस आदि प्रतिबंधित किए गए. इसी तरह कलेक्टर द्वारा ईद मिलादुन्नबी को लोगों से घरों में भी मनाने के की अपील की थी, साथ ही किसी भी प्रकार के जुलूस या जलसे पर प्रतिबंध लगया था, साथ मस्जिदों में एक साथ भीड़ न बढ़ाने के आदेश जारी किए थे.

टीकमगढ़ में नियमों का उल्लंघन

वहीं टीकमगढ़ में प्रशासन के सारे नियमों को ताक पर रखकर समुदाय के लोगों ने जुलूस निकाला, और इसमें कई लोग शामिल हुए ऐसे में न तो इन लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया और न ही लोगों ने मास्क लगाया. वहीं पुलिस इसे रोकने की बजाए पीछे-पीछे तमाशबीन बनकर चलती दिखाई दी. कलेक्टर के निर्देश की धज्जियां उड़ाते हुए, सभी लोग बिना मास्क के चल रहे थे और कोविड-19 के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही थी और पुलिस डरी सहमी जुलूस निकालने वालों के पीछे-पीछे चल रही थी.

इधर बैतूल में नियमों के पालन के साथ मना ईद मिलादुन्नबी

ईद मिलादुन्नबी पर एकता का संदेश

बैतूल। आमला-सारणी विधानसभा में पैगम्बर मोहम्मद साहब के जन्मदिन की खुशियों पर मनाया जाने वाला ईद मिलादुन्नबी पर्व शुक्रवार को नगर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. ईद को लेकर सुबह से ही बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया था जो पूरे दिन जारी रहा और नगर में घर-घर पहुंचकर लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी है. कोरोना काल में ईद का पर्व शान्ति पूर्वक आपसी भाईचारे के साथ मनाया गया है. इस बार कोविड-19 को देखते हुए जुलूस को शहर के चार स्थानों से अलग अलग होकर निकला गया, इसमें सोशल डिस्टेंसिग का पालन कर मास्क पहने की अपील की गई थी. जुलूस के दौरान पुलिस प्रशासन भी पूरे समय मौजूद रहा.

कोरोना काल ईद की रौनक हर साल की तरह नहीं दिखी, ईद को लेकर बाजार में भी एक दिन पहले से ही खरीददारी के लिए लोग पहुंचे थे.

दिखा एकता और भाईचारे का उदाहरण

ईद मिलादुन्नबी पर एकता का संदेश

ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर बैतूल की गर्ग कॉलोनी मस्जिद से मुस्लिम समुदाय का जुलूस निकला गया, सांई मंदिर रामनगर पहुंचने के बाद एकता की मिसाल देखने को मिली, यहां साई मंदिर पर हिन्दू भाइयों ने पूरे जोश के साथ कौमी एकता का प्रदर्शन करते हुए पुष्पवर्षा के साथ हाजियों व मौलवी साहब का मालाओं से स्वागत किया. इस अवसर पर सभी ने एक दूसरे का अभिवादन किया.

Last Updated : Oct 31, 2020, 2:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details