मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Feb 25, 2020, 2:49 PM IST

Updated : Mar 1, 2020, 3:45 PM IST

ETV Bharat / state

बोमन पद्धति से पकड़ में आए चीतल, ओरछा में होगा 'नमस्ते ओरछा' का आयोजन

टीकमगढ़। जिले के कुंडेश्वर मंदिर के पास खेराई जंगल से आज वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर पहली किश्त में 25 चीतलों को ओरछा के जंगल में शिफ्ट किया गया है.

Bowman caught cheetals
बोमन पद्धति से चीतलों को पकड़ा गया

टीकमगढ़।जिले के कुंडेश्वर मंदिर के पास खेराई जंगल से आज वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर पहली किश्त में 25 चीतलों को ओरछा के जंगल में शिफ्ट किया गया है. टीकमगढ़ से इन चीतलों को पकड़ा गया, जिसमें 100 चीतलों को पकड़ने की मध्यप्रदेश वन विभाग ने इजाजत दी है. जिनको ओरछा के सेंचुरी जंगल मे शिफ्ट किया जाएगा. चीतलों को पकड़ने के लिए 40 लोगों की टीमें बनाई गई हैं. जो कान्हा पार्क, मंडला पार्क, भोपाल आदि से बोमा पद्धति से पकड़ने वाले एक्सपर्ट्स को बुलाया गया है.

बोमन पद्धति से पकड़ में आए चीतल

बोमन पद्धति से चीतलों को पकड़ा

चीतलों को पकड़ने के लिए करीब एक महीने से वन विभाग की प्लानिग जारी थी और 6 हेक्टेयर जंगल में एक बाड़ा तैयार किया गया था. फेंसिंग लगाकर उसमें चीतलों को अंदर करने के लिए दाना पानी डाला जा रहा था. जिससे इस फेंसिंग के अंदर जो 25 चीतल दाने के लालच में आये थे, जिन्हें पकड़कर ओरछा ले जाया गया.

होगा 'नमस्ते ओरछा'

6 मार्च से 8 मार्च तक मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा आयोजन नमस्ते ओरछा है. जिसमें लाखों की संख्या में लोग एकत्रित होंगे और सेंचुरी में लोगो का मनोरंजन ये चीतल करेंगे. जिसको लेकर इनको शिफ्ट किया जा रहा है.

Last Updated : Mar 1, 2020, 3:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details