मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अस्तित्व बचाने की जंग लड़ता फूलबाग, नींद में सोता सिस्टम नहीं दे रहा ध्यान

ओरछा में हरदौल मंदिर के पास बना फूलबाग अब बदहाल नजर आता है. एक जमाने में इसका दीदार करने लोग पहुंचते थे. लेकिन आज प्रशासन की लापरवाही के चलते वह अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. जिस के बाद भी प्रशासन नीद से नहीं जाग रहा है.

By

Published : Oct 22, 2019, 3:03 PM IST

फूलबाग

टीकमगढ़।बुंदेलखंड की अयोध्या यानि ओरछा, जहां पहुंचते ही इंसान भगवान राम की भक्ति में डूब जाता है. लेकिन ओरछा के कई स्थान ऐसे भी हैं जो एक जमाने में तो दर्शकों का मन मोह लेते थे. लेकिन आज वे अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं. ऐसा ही एक स्थान है फूलबाग, जो नींद में सोते सिस्टम और प्रशासन की लापरवाही का शिकार है.

बदहाल हालत में फूलबाग

फूल बाग का निर्माण देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए करवाया गया था. जिसे 15 आकर्षक फव्वारों और तकरीबन पांच दर्जन रंगीन लाइटों से सजाया गया था. कुछ वक्त तक फूलबाग अपने नाम के अनुसार फूलों की तरह ही खिला रहता था. लेकिन बदलते वक्त में फूल बाग प्रशासन की लापरवाही का शिकार होता चला गया और फूलों की तरह खिला रहने वाला फूल बाग मुरझाने लगा.

स्थानीय लोग बताते है शासन और प्रशासन फूल बाग की स्थिति को सुधारने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है. जिससे इसकी सुंदरता दिन ब दिन खत्म होती जा रही है. जब इस मामले में स्थानीय तहसीलदार से बात की गई तो एक बार फिर रटा-रटाया जवाब मिला. फूल बाग की स्थिति सुधारने के लिए कार्ययोजना बना लगी गई है. जल्द ही काम शुरु कर दिया जाएगा.

खास बात यह है कि फूलबाग में ही प्रसिद्ध हरदौल का मंदिर भी बना है. जहां भक्तों का ताता लगा रहता है. लेकिन यह प्रसिद्ध स्थान की स्थिति में सुधार नहीं किया जा रहा है. अगर वक्त रहते इन स्थलों को बचाने का प्रयास नहीं किया गया. तो यह अपने अस्तित्व को बचाने की लड़ाई लड़ते-लड़ते खत्म भी हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details