मध्य प्रदेश

madhya pradesh

टीकमगढ़ का अनोखा शिवमंदिर, यहां कर्मचारी ड्रेस कोड पहनकर करते हैं काम

By

Published : Dec 18, 2019, 12:44 PM IST

Updated : Dec 18, 2019, 1:56 PM IST

टीकमगढ़ जिले में एक ऐसा अनोखा शिवमंदिर है, जहां काम करने वाले कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड लागू है. मंदिर प्रबंधन ने मंदिर को आनोखी पहचान दिलाने के लिए एक साल पहले ड्रेस कोड लागू किया था.

Temple workers work by wearing a dress code
ड्रेस कोड पहनकर मंदिर के कर्मचारी करते हैं काम


टीकमगढ़। जिले से 6 किलोमीटर दूर बने शिवमंदिर में ड्रेसकोड लागू है. यहां जितने भी कर्मचारी काम करते हैं, उन सभी में समानता और एकरूपता लाने और मंदिर की अलग पहचान बनाने के लिए मंदिर प्रबंधन ने यहां एक साल पहले ड्रेस कोड लागू किया था. मंदिर के सभी कर्मचारी, चौकीदार और सफाई कर्मी ड्रेस पहनकर काम करते हैं. जिससे बाहर से आए लोगों को भी मंदिर के बारे में जानकारी लेने में सहूलियत होती है.

ड्रेस कोड पहनकर मंदिर के कर्मचारी करते हैं काम
मंदिर में काम करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि उनको ड्रेस के साथ नेमप्लेट, बैच दिए गए है. जिनसे उनको एक अलग पहचान मिली हैं.बता दें कि मंदिर में जो ड्रेसकोड लागू किया गया, उसमें जो सफाई कर्मी मंदिर परिसर और गर्भ गृह में काम करते है, वो गहरे नीले रंग की ड्रेस पहनते हैं. वहीं जो चौकीदार है, वो लाइट नीले रंग की ड्रेस पहनते हैं. मेला ग्राउंड में काम करने वाले सफाई कर्मी मेहंदी रंग की ड्रेस पहनते हैं.बताया जाता है कि इस शिवमंदिर में शिवलिंग सैकड़ों साल पहले जमीन से प्रकट हुआ था, जो पंचमुखी हैं. शिवलिंग हर साल लंबा और मोटा होता है. जिसे देखने देश विदेश से लोग याहां आते हैं.
Last Updated : Dec 18, 2019, 1:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details