मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आवारा पशुओं से परेशान किसान, शासन-प्रशासन की भी उपेक्षा पड़ रही भारी

प्रदेश सरकार जहां एक तरफ किसानों के हित की बात कर रही है, वहीं दूसरी तरफ सिंगरौली जिले के किसानों की फसलें आवारा पशुओं द्वारा चर लिए जाने से उन्हें काफी परेशानी हो रही है, जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान भी हो रहा है.

By

Published : Mar 14, 2020, 12:54 PM IST

Updated : Mar 14, 2020, 2:31 PM IST

Farmers troubled by stray animals
सिंगरौली में आवारा पशुओं से परेशान किसान

सिंगरौली। जिले में किसानों की फसलों को आवारा पशुओं द्वारा चर लिया जा रहा है, इससे किसानों के द्वारा महंगे खाद और बीज खरीदकर लगाई गई फसलों को काफी नुकसान भी हो रहा है. किसानों को आए दिन काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

सिंगरौली में आवारा पशुओं से परेशान किसान

किसानों का कहना है कि फसलों को आवारा पशुओं द्वारा चरे जाने से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है, जिसे लेकर वे कई बार जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को अवगत करा चुके हैं, लेकिन कोई भी किसानों की सुनने वाला नहीं है.

बता दें कि सरकार किसानों के प्रति कई योजनाएं भी संचालित कर रही है, पर जमीनी हकीकत इससे बिल्कुल अलग है. आवारा पशुओं के लिए सरकार के द्वारा कई गौशालाएं खोली गई हैं, इसके बावजूद किसानों को आवारा पशुओं से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

कलेक्टर केवीएस चौधरी का कहना है कि जिस इलाके से सूचना मिल रही है कि आवारा पशु किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, तो वैसे मवेशियों को गौशाला में ले जाकर छोड़ा भी जा रहा है.

Last Updated : Mar 14, 2020, 2:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details