मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रिलायंस पावर प्लांट का ऐश डैम टूटने से कई लोग मलबे में दबे, कमलनाथ ने की जांच की मांग

शुक्रवार शाम को सिंगरौली के सासन स्थित रिलायंस पावर प्लांट में हुए हादसे के बाद मलवे से एक लाश बरामद हुई है, अभी भी मलवे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है.

By

Published : Apr 11, 2020, 11:07 AM IST

Updated : Apr 11, 2020, 11:39 AM IST

dead body found in the ash dam of singrauli
ऐश डैम के मलवे में मिली लाश

सिंगरौली।बीती रात सासन स्थित रिलायंस पावर प्लांट में हुए हादसे के बाद मलवे से एक लाश बरामद हुई है. अभी भी मलवे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है हालांकि घटना के बाद से ही जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है. घटना शुक्रवार शाम की है जब प्लांट में तेज धमाके साथ जहरीली राखड़ का मलवा प्लांट से बहकर निकला जिससे आसपास के खेत और एक गांव पूरी तरह से डूब गया है.

ऐश डैम के मलवे में मिली लाश

शुक्रवार को रिलायंस का सासन अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट का ऐश डैम टूटा गया था, जिससे राख युक्त पानी के तेज बहाव के साथ ही कई किलोमीटर तक फैल गया था. घटना के बाद से ही आधा दर्जन लोग भी लापता हैं. जिनकी तलाश के लिए प्रशासन की 3 टीम लगी हैं. हर्रहवा गांव में कई एकड़ फसल बर्बाद हो गई है. जमीन में 3 से 4 फीट मोटी राख की परत जमी है. मौके पर पहुंचे कलेक्टर केवीएस चौधरी और एसपी टीके विद्यार्थी खुद भी लोगों की मदद में जुटे है.

ऐश डैम के मलवे में मिली लाश

इस घटना पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया है उनका कहना है कि सिंगरोली ज़िले में रिलायंस पॉवर प्लांट का एश डैम टूटने से आसपास के गांव व बड़ी संख्या में किसान भाई प्रभावित हुए हैं, उनकी फसलों को नुकसान हुआ है, उनके घर- मकानों में मलबा भर गया है, सरकार तत्काल किसान भाइयों के नुक़सान की भरपाई की व्यवस्था करें, इस पूरे मामले की जांच हो, इसमें जिसकी भी लापरवाही व दोष सामने आये, उस पर भी कड़ी कार्रवाई हो.

कंपनी प्रबंधन और पर्यावरण विभाग पर लापरवाही के आरोप भी लगने लगे हैं. मौके पर पहुंचे कलेक्टर केवीएस चौधरी चौधरी ने जांच कर कार्रवाई करने की बात कही है, वहीं फसलों के मुआवजे के लिए भी सर्वे करने की बात कही है.

बता दें कि सिंगरौली जिले में एक साल में तीसरी बार राखड डैम टूटा है, इसके पहले एस्सार पावर प्लांट और एनटीपीसी के राख डैम टूट चुके हैं, जिसके बाद एनजीटी की टीमों ने निरीक्षण कर निर्देश दिए थे की सभी कंपनियां अपने राख डैम के बनने का प्रमाण पत्र प्रशासन को प्रस्तुत करेंगे पर किसी भी कंपनी ने एनजीटी के नियमों का पालन नहीं किया.

Last Updated : Apr 11, 2020, 11:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details