मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राख ने किया जीना मुहाल, PCB ने कंपनी पर लगाया 10 करोड़ का जुर्माना

सिंगरौली में राख डेम फूटने से जिले के दो गांवों में राख फैल गई है. साथ ही जल स्त्रोतों में भी राख जमा हो गई है, जिसके बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पावर प्लांट कंपनी को 10 लाख का जुर्माना सहित, पानी के स्त्रोत और राख को जल्द से जल्द साफ करवाने के निर्देश दिये है.

By

Published : Aug 21, 2019, 3:42 AM IST

ग्रामीणों के घरों में फैली राख

सिंगरौली। जिले में एस्सार पावर प्लांट बदौरा की लापरवाही से दूसरी बार राख डेम फूट गया, घटना का जायजा लेने के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पर्यावरण क्षतिपूर्ति करने के लिए 10 करोड़ रुपए जमा करने के लिए एस्सार कंपनी को नोटिस दिया है. साथ ही कंपनी को गांव के जलस्त्रोतों की सफाई कराने के भी निर्देश दिये हैं.

एस्सार पावर प्लांट का राख डेम फूटा

एस्सार पावर प्लांट के राख डैम टूटने से 2 गांव में राख फैल गई, जिससे कई नदियों का पानी प्रदूषित हो गया. जिसको लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एस्सार पावर प्लांट कंपनी को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 10 करोड़ का नोटिस दिया है. वहीं कंपनी प्रबंधक को पर्यावरण संरक्षण की सभी शर्तों को पूरी तरह पालन नहीं करने की लापरवाही को लेकर सख्ती दिखाई है.

कलेक्टर केवीएस चौधरी का कहना है कि डैम फूटने से स्थिती का जायजा लेने के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एस्सार कंपनी को दस करोड़ का जुर्माना भरने का नोटिस दिया है. साथ ही उन्होंने बताया कि ग्रामीणों को क्षतिपूर्ति के लिए 50 लाख रूपये एस्सार कंपनी से लिए गए हैं, जिसमें से 20 लाख रुपए किसानों को वितरित भी किया जा चुका है.

बता दें कि इस घटना से पेयजल स्रोतों पर खतरनाक प्रभाव पड़ा है. गांव के कई कुओं, नदी, नालों और तालाब में राख भर गई है, ऐसे में शुद्ध पेयजल के लिए संकट के हालात बन सकते हैं. बोर्ड ने कंपनी प्रबंधन से वहां के जल स्रोत को साफ कराने के लिए भी कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details