मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रिलायंस पावर प्लांट में हुए हादसे के बाद प्रशासन ने दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश

सिंगरौली में रिलायंस पावर प्लांट का बांध टूट गया जिससे इस हादसे में मृत हुए लोगों को जिला प्रशासन ने मदद करने के आदेश जारी कर दिये हैं. वहीं मजिस्ट्रियल जांच का आदेश दे दिया है.

By

Published : Apr 12, 2020, 12:17 PM IST

administration helped after the accident at the Reliance Power Plant in Singrauli
रिलायंस पावर प्लांट के फूटे ऐश डाइक हादसा

सिंगरौली।रिलायंस पावर प्लांट का बांध टूट जाने से हुए हादसे में मृत हुए लोगों को जिला प्रशासन के प्रयास से रिलायंस पावर प्लांट द्वारा वयस्क मृतक को 10 लाख व अवयस्क मृतक के परिजन को 5 लाख रुपये का चेक वितरित किया गया. जिसको सिंगरौली विधायक राम लल्लू वैश्य, देवसर विधायक सुभाष राम चरित्र के द्वारा वितरित किया गया. साथ ही परिवार के सदस्य को नौकरी व आश्रित परिजन को 7 हजार 9 सौ 50 रुपये के शासकीय दर से जीवन निर्वाह के लिये भत्ता कंपनी द्वारा दिए जाने का लिखित आश्वासन दिया गया.

रिलायंस पावर प्लांट के फूटे ऐश डाइक हादसा

कलेक्टर के. व्ही. एस. चौधरी ने बताया कि रिलायंस परियोजना द्वारा लिखित में दिया गया है कि वयस्क मृतक को 10 लाख व अवयस्क मृतक के परिजन को 5 लाख रुपये दिया जाएगा. साथ ही परिवार के एक सदस्य को नौकरी व आश्रित परिजन को 7 हजार 9 सौ 50 रुपये के शासकीय दर पर जीवन निर्वाह भत्ता दिया जाएगा.

होगी कार्रवाई, डीएम ने मजिस्ट्रियल जांच के दिए आदेश

जिला प्रशासन द्वारा सासन रिलायंस पावर प्लांट को पूर्व में ऐश डाइक के सम्बंध में कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर क्षतिग्रस्त डाइक को ठीक करने के लिए आगाह किया गया था. समय -समय पर आदेश जारी किए गए थे, जिसके बाद भी रिलायंस परियोजना द्वारा उचित कार्रवाई न किये जाने के कारण इतना बड़ा हादसा हुआ है. कलेक्टर चौधरी ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं और कहा है कि जिम्मेदार परियोजना के पदाधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब हो कि रिलायंस पावर प्लांट में फूटे ऐश डाइक हादसे में की चपेट में आकर मलवे के साथ बहे 6 लोगों में से एक मासूम सहित दो को सुबह 9 बजे से अंदर रेस्क्यू टीम ने ढूंढ निकाला था लेकिन उसके बाद से बचे चार लोगों का जिंदा या मृत किसी रूप में कोई पता रेस्क्यू टीम नहीं लगा पायी. इतना ही नहीं मलवे में बहे लोगों का पता लगाने मोटर बोट व ड्रोन कैमरे का भी सहारा लिया गया लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. मलवे में बहे अभी भी दो मासूम सहित चार लोग लापता हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details