मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 8, 2021, 12:43 PM IST

ETV Bharat / state

कोरोना की रोकथाम के लिए कोविड नियंत्रण प्रभारी ने की समीक्षा बैठक

सीधी जिले के कोविड नियंत्रण प्रभारी सचिव गुलशन बामरा ने कोरोना महामारी के नियत्रण और रोकथाम को लेकर समीक्षा बैठक की. इसके साथ ही अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए.

principal secretary conduct meeting with district officers
अधिकारियों के साथ मीटिंग करते प्रमुख सचिव

सीधी।जिले के कोविड नियंत्रण प्रभारी सचिव गुलशन बामरा ने सोमवार को जिले के धिकारियों के साथ एक चर्चा की. वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम हुई यह चर्चा जिले में कोविड को नियंत्रण करने के विषय पर की गई. इस दौरान उपखण्ड अधिकारी, सीईओ जनपद पंचायत, बीएमओ, पुलिस अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग और जनअभियान परिषद के अधिकारी मौजूद रहे. गुलशन बामरा कहा कि यह हम सभी के लिए और हमारे परिवार के लिए एक कठिन समय है. हमें न सिर्फ स्वयं को और अपने परिवार को कोविड संक्रमण से बचाना है, बल्कि अपने कर्तव्यों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करते हुए जिले में कोविड-19 के संक्रमण को रोकना है. संक्रमितों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराते हुए उन्हें शीघ्र स्वस्थ भी करना है.

लॉकडाउन का करें सख्ती से पालन

प्रमुख सचिव ने कहा कि सीधी जिले की पॉजिटिविटी प्रदेश स्तर से ज्यादा है, यह प्रदेश के 10 उच्च पॉजिटिविटी वाले जिलों में शामिल है. यह एक चिंता का विषय है. ऐसी परिस्थिति में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक है कि पूर्ण लॉक डाउन के निर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जाए. लोगों को समझाया जाए कि यह लोक स्वास्थ्य के लिए यह आवश्यक है कि सभी अपने घरों में रहें, केवल बहुत आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें और आवश्यक सावधानियां बरतें. मास्क लगाकर रखें, भीड़ वाले स्थानों में नहीं जाए, दो गज की दूरी का ध्यान रखें तथा अपने हाथों को सेनेटाइज करते रहें. प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले को कोरोना मुक्त करने के लिए आवश्यक है कि अधिक से अधिक लोगों का वैक्सिनेशन किया जाए. उन्होंने निर्देशित किया है कि वैक्सीन की उपलब्धता अनुसार अभियान चलाकर सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जाए. कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित नहीं रहना चाहिए.

किल कोरोना अभियान का हो प्रभावी संचालन

प्रमुख सचिव ने किल कोरोना अभियान के अंतर्गत की जा रही कार्रवाईयों की भी समीक्षा की. इसके लिए उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास से जानकारी प्राप्त की. निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी ग्राम पंचायतें जहां 10 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं, वहां इस अभियान का प्रभावी संचालन किया जाए. परिणामस्वरूप अन्य संक्रमितों की शीघ्र पहचान कर कोरोना को जड़ से समाप्त करने का काम किया जाए. उन्होंने जिला आयुर्वेद अधिकारी से काढ़ा एवं अन्य दवाइयों के वितरण की जानकारी भी प्राप्त की. उन्होंने निर्देशित किया कि दवाइयों की उपलब्धता के आधार पर प्राथमिकता निर्धारित कर दवाइयों का वितरण सुनिश्चित कराएं. प्रमुख सचिव ने जन अभियान परिषद के माध्यम से चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के विषय में भी जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कहा कि कोरोना वॉलेंटियर्स का प्रभावी सहयोग लिया जाए, लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक करने, वैक्सिनेशन कार्य, संक्रमितों की पहचान और उनके उपचार तथा लॉकडाउन के प्रभावी क्रियान्वयन में इनका उपयोग किया जाए.

शादियों पर कोरोना का ग्रहण, कम लोगों के बीच हो रही शादियां

दूसरों के साथ अपना भी ख्याल रखने की सलाह

प्रमुख सचिव ने सभी संबंधित विभागों को एक टीम की तरह कार्य करने को कहा. इन्हें जिले को कोरोना मुक्त करने की जिम्मेदारी का निर्वहन करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि व्यक्ति की कार्यकुशलता की पहचान कठिन परिस्थितियों में ही होती है. ऐसे समय में स्वयं का, परिवार के सदस्यों का तथा अपने सहकर्मियों के मनोबल को ऊंचा रखें तथा इस चुनौती से निपटने के लिए अपनी पूरी ऊर्जा और क्षमता से कार्य करते रहें. उन्होंने सभी को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने तथा सभी आवश्यक सावधानियों को बरतने की भी सलाह दी. वीडियो कांफ्रेंसिंग के दैरान इस मीटिंग में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के साथ जिले के अन्य अधिकारी उपस्थित रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details