मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जंगली जानवरों के आतंक से किसान को हो रहा नुकसान

By

Published : Jan 1, 2021, 6:25 PM IST

सीधी जिले के बेन्दुआ में किसान जंगली जानवरों से परेशान है. यहां आए दिन जानवर किसानों की फसलों को खराब कर जाते है जिससे किसानों का काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है, लेकिन ऐसे में जिम्मेदार विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.

sidhi
जंगली जानवरों कर रहे फसलों को नष्ट

सीधी। प्रदेश के सीधी में इन दिनों जंगली जानवरों से किसान परेशान है. किसानों की मेहनत से लगाई गेंहू, चना, मसूर, जौ और सब्जियों ये जानवर रात के अंधेरे में चौपट कर रहे है, जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. वहीं वन विभाग आंख बंद कर चुपचाप बैठ कर तमाशा देख रहा है.

सीधी के पंचायत क्षेत्र बेन्दुआ वार्ड क्रमांक-5 के किसान बसंत लाल कुशवाहा ने मीडिया को जानकारी दे हुए बताया कि वे अपने खेत में आलू, गोभी व अन्य सब्जियां विगत कई सालों से लगातार उगा रहे है, लेकिन पिछले साल की तरह इस साल भी जंगली जानवरों की वजह से फसल चौपट हो रही है. बीती रात भी जंगली सुअरों के द्वारा आलू की खेती को खोदकर नष्ट कर दिया गया हैं.

सीधी के गांवों में जानवरों का आतंक

किसान का कहना है कि ऐसी स्थिति में किसान की हालत दिनोंदिन दयनीय होती जा रही है, और ऐसे में किसान आर्थिक रुप से और कमजोर होता जा रहा है. ऐसे में गरीब किसानों की तरफ न प्रशासन का ध्यान है और नहीं इसके जिम्मेदार वन विभाग का.

बहरहाल जंगली या पहाड़ों के किनारे खेतों में शाम होते ही जंगली जानवरों की धमाचौकड़ी शुरू हो जाती है, जिससे किसानों की फसल रातों रात चट कर जाते है. वन विभाग को ऐसी व्यवस्था देने की जरूरत है, की बगैर जानवरों को नुकसान पहुंचाये, किसानों को राहत मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details