मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 27, 2020, 3:05 PM IST

ETV Bharat / state

सीधी के इस गांव में बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण, विकास के इंतजार में बीत गए कई साल

सीधी के बैरिहा पूर्व ग्राम पंचायत के पास स्थित बस्ती के ग्रामीण बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं. यहां करीब 6 सौ आदिवासी ग्रामीण सदियों से निवास करते आ रहे हैं. यहां न सड़क है न बिजली है न पीने के लिए समुचित पानी की व्यवस्था. ग्रामीण महिलाएं दो किलोमीटर दूर पानी भरने जाती हैं.

Villagers deprived of basic amenities
बुनियादी सुविधाओं से वंचित ग्रामीण

सीधी। आजादी के 70 साल से ज्यादा का समय गुजर जाने के बाद भी सीधी के कई गांव आज भी विकास से कोसों दूर नजर आते हैं. इन गांव में सड़क, बिजली, पानी और शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए ग्रामीणों को जिंदगी की जद्दोजहद करनी पड़ रही है. चुनाव आने पर जनप्रतिनिधि गांव जाते हैं और विकास के कई दावे करते हैं. लेकिन चुनाव जीतने के बाद कोई पीछे मुड़कर नहीं देखता है. ऐसा ही हाल सीधी से महज 8 किलो मीटर दूर बसे एक आदिवासी बस्ती का है. जहां लोग पानी, सड़क और बिजली को तरस रहे हैं.

बुनियादी सुविधाओं से वंचित ग्रामीण

बिजली, पानी की आस में बीत गए साल

इन ग्रामीणों को न तो साफ पीने का पानी नसीब हो रहा है और न बिजली मिल रही है. ऐसे में कह सकते हैं कि विकास के इंतजार में ग्रामीण आज भी टकटकी लगाकर इंतजार कर रहे हैं. दरअसल शहर से महज आठ किलोमीटर दूर बसा यह बैरिहा पूर्व ग्राम पंचायत है. जो पहाड़ों ओर जगंलों के बीच स्थित है. यहां करीब 6 सौ आदिवासी ग्रामीण सदियों से निवास करते आ रहे हैं. यहां न सड़क है न बिजली है, न पीने के लिए समुचित पानी की व्यवस्था है. ग्रामीण महिलाएं दो किलोमीटर दूर पानी भरने जाती हैं. ग्रामीणों के मुताबिक गांव में एक दो हैंडपंप जरूर लगे हैं, लेकिन पानी की जगह वे हवा उगलते हैं. लिहाजा ग्रामीण महिलाएं एक गड्ढे से पानी लेकर पीने को मजबूर हैं.

दिये की रोशनी में पढ़ाई करते बच्चे

आंगनबाड़ी केंद्र की दीवारों पर सहायिका के लिए लिखे अपशब्द, नहीं हो रही मामले की जांच

एंबुलेंस को पहुंचने लिए नहीं है रास्ता

वहीं कई गांव के लोग खेती और मजदूरी कर अपना और परिवार का पेट पालते हैं. बिजली की समस्या लगातार बनी हुई है. खंबे पांच साल पहले डाल दिए गए, लेकिन बिजली का करंट इन तारों में आज तक नहीं दौड़ पाया है. गांव में सड़क के नाम पर पगडंडी है. अगर गांव में कोई कोई बीमार होता है, गांव में एंबुलेंस के आने के लिए रास्ता ही नहीं है. जिसके चलते बीमार को खाट पर मुख्य सड़क तक ले जाना पड़ता है.

पानी भरने जातीं महिलाएं

स्कूल में शिक्षक नहीं

अगर शिक्षा की बात करें तो स्कूल भवन तो बना है, लेकिन स्कूल में शिक्षक नहीं हैं. बिजली नहीं होने से बच्चे दिया और चिमनी की रोशनी में पढ़ने को मजबूर हैं. ग्रामीणों का कहना है कि कई बार सरपंच, सचिव, कलेक्टर और विधायक से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कुछ भी नहीं होता है. गांव में मोबाइल का टॉवर भी नहीं है. 15 से 20 किलोमीटर दूर राशन लेने के लिए जाना पड़ता है.

कलेक्टर ने पानी की व्यवस्था कराने की कही बात

वही इस मामले में जिला कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी का कहना है कि गांव में एक दो दिन में पीएचई विभाग की टीम भेज कर पानी की व्यवस्था कराई जाएगी. सड़क के लिए जल्द कोई उपाय किये जाएंगे. टॉवर की समस्या पर अन्य निजी कंपनियों से टाईअप कर टॉवर पहुंचाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details