मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीधी में धड़ल्ले से हो रहा रेत का अवैध उत्खनन, शासन-प्रशासन लापरवाह

गोपद और सोन नदी में रेत का अवैध उत्खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है. बड़ी-बड़ी मशीनों से लगातार नदियों का दोहन जारी है, लेकिन प्रशासन हाथ पर हाथ धरे हुए बैठा है.

By

Published : Jun 6, 2019, 1:25 PM IST

धड़ल्ले से हो रहा रेत का अवैध उत्खनन,

सीधी। जिले में गोपद और सोन नदी में रेत का अवैध उत्खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है. बड़ी-बड़ी मशीनों से लगातार नदियों का दोहन जारी है. वहीं रेत को वाहनों से उत्तर प्रदेश ले जाया जा रहा है, लेकिन जिले का प्रशासनिक अमला कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर हाथ पर हाथ धरे हुए बैठा है.

धड़ल्ले से हो रहा रेत का अवैध उत्खनन

सीधी जिला चारों ओर गोपद और सोन नदी से घिरा हुआ है. इस जिले में उद्योग के नाम पर कुछ नहीं है, लेकिन खनिज संपदा की भरमार है. जिले में पंचायत द्वारा 5 स्वीकृत रेत खदानें हैं, जिसमें डोल निधि, पूरी गोधरा, देवरी भूमिका है. रेत माफियाओं ने मशीनों से नदी के अंदर सड़क बना दी है, जहां से करीब हजारों बड़े डंपर और ट्रक में मशीन द्वारा रेत भरी जा रही है. नियंता पंचायत द्वारा स्वीकृत रेत खदानों में श्रमिकों द्वारा रेत की लोडिंग कराई जा सकती है, जिससे ग्रामीणों को रोजगार मिल सके. लेकिन इन खदान संचालक और जिला प्रशासन की मिलीभगत से रेत का अवैध कारोबार धड़ल्ले से फल-फूल रहा है.

चुरहट और रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र से सोन नदी घाटों से भी अवैध रेत की निकासी शुरू हो गई है. स्थानीय लोगों का कहना है कि जिले में खुलेआम रेत का अवैध उत्खनन मशीनों द्वारा हो रहा है, लेकिन जिला प्रशासन इस पर अंकुश नहीं लगा रहा है. वहीं इस मामले में जिम्मेदारों का कहना है कि वे जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details