मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

संजय टाइगर रिजर्व में नहीं थम रहा वन्य प्राणियों के शिकार का सिलसिला

सीधी के संजय टाइगर रिजर्व में आए दिन जानवरों के शिकार किए जाने के मामले सामने आते हैं. लेकिन वन विभाग की टीम शिकारियों पर लगाम कसने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रही है.

By

Published : Apr 22, 2020, 1:47 PM IST

hunting-of-wild-animals-in-sidhi-sanjay-tiger-dubri-reserve-is-not-stopping
सीधी

सीधी। जिले के संजय टाइगर रिजर्व अन्तर्गत कोर और बफर एरिया में शिकारियों द्वारा वन्य प्राणियों के शिकार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. जबकि सरकार द्वारा वन्य प्राणियों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए करोड़ों रुपए का बजट पानी की तरह बहाया जाता है, बावजूद इसके वन्य प्राणियों के शिकार का सिलसिला बदस्तूर जारी है.

जानवरों की खोज करते वन विभाग कर्मचारी

ऐसा ही एक मामला संजय टाइगर रिजर्व कोर एरिया अन्तर्गत वन परिक्षेत्र पोंडी के आमगांव बीट से सामने आया है. सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक शिकारियों द्वारा जानवरों के शिकार की नियत से पिछले दिनों बिजली का खुला तार जंगल में फैलाकर उसमें हाई वॉल्टेज करेंट दौड़ाया गया था.

बताया जा रहा है कि, शिकारियों द्वारा बिछाए गये बिजली के तारों से एक सियार की मौत हो गई थी. जिसकी सूचना विभागीय कर्मचारियों के द्वारा संजय टाइगर रिजर्व के आला अधिकारियों को दी गई थी. जिस पर गत रविवार को आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और पंचनामा तैयार कर सियार के शव को पोस्टमार्टम के बाद जंगल में ही जला दिया गया. साथ ही विभागीय कर्मचारियों को हिदायत भी दी गई, की यह खबर किसी भी प्रकार से मीडिया तक न पहुंचने पाये

आमगांव के स्थानीय ग्रामीणों की बात पर भरोसा करें तो, अभी भी एक जानवर घायल अवस्था में है और वो जंगल के बीच भटक रहा है. हालांकि वन विभाग का अमला तीन दिनों से पोड़ी में डेरा डाले हुए है और घायल जानवर की खोजबीन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details