मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आप भी स्वस्थ रहें औरों को स्वस्थ रखें! नवरात्रि में माता के दर्शन के साथ लगवाएं सुरक्षा का टीका

By

Published : Oct 8, 2021, 1:07 PM IST

नवरात्रि में अगर आप माता के मंदिर में दर्शन करने जा रहे हैं तो आपको सुरक्षा का टीका भी लगवा सकते हैं क्योंकि स्वास्थ्य विभाग मंदिर परिसर में दर्शन के साथ सुरक्षा का टीका अभियान चला रहा है, जिले के करीब 80 फीसदी पात्र अभी भी सेकंड डोज से वंचित हैं, इसलिए प्रशासन को ऐसा करना पड़ रहा है.

Vaccination to prevent corona pandemic with mother darshan in Navratri
नवरात्रि में माता के दर्शन के साथ सुरक्षा का टीका

शिवपुरी। जिले को करोना मुक्त करने की दिशा में वैक्सीनेशन को गति प्रदान करने के लिए प्रशासन नित नए नए प्रयोग कर रहा है, पहले वैक्सीनेशन के लिए डोर टू डोर टीकाकरण अभियान चलाया. वहीं अब नवरात्रि के अवसर पर शिवपुरी शहर के प्रसिद्ध राजेश्वरी माता मंदिर पर शुक्रवार को वैक्सीनेशन कैंप आयोजित कर अभिनव प्रयोग किया गया, ताकि टीकाकरण अभियान को गति मिल सके. कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और जिला टीकाकरण अधिकारी संजय ऋषिश्वर का मानना है कि नवरात्रि पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु राजेश्वरी मंदिर पहुंचते हैं. ऐसे में क्यों न इस अवसर का लाभ टीकाकरण को गति देने के लिए उठाया जाए. इसी उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग राजेश्वरी माता मंदिर परिसर में कोविड वैक्सीनेशन की सेकंड डोज के लिए कैंप लगाया है, ताकि माता के दर्शन के साथ श्रद्धालुओं को सुरक्षा का टीका भी लग जाए.

नवरात्रि में माता के दर्शन के साथ सुरक्षा का टीका

80 फीसदी लोगों को नहीं लगी सेकंड डोज

शिवपुरी जिले में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगवाने में तो लोग जागरूकता का परिचय दे रहे हैं, लेकिन दूसरा डोज लगवाने में लापरवाही बरत रहे हैं. अगर बात दूसरे डोज की करें तो पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज लगवाने अब तक सिर्फ 20 फीसदी लोग ही पहुंचे हैं. 80 फीसदी से अधिक लोग अभी तक दूसरा डोज लगवाने टीकाकरण केंद्र तक नहीं पहुंचे हैं, जबकि कई राज्यों में लगातार संक्रमित मिल रहे हैं. तीसरी लहर की आशंका भी अभी खत्म नहीं हुई है. इसके बाद भी टीकाकरण की सुरक्षा दीवार पूरी तरह से खड़ी नहीं हो पा रही है क्योंकि जिले में दूसरा डोज लगवाने के लिए लोग आगे ही नहीं आ रहे हैं. जिले में करीब एक लाख लोग ऐसे हैं, जिनकी सेकंड डोज की तारीख आ गई है, लेकिन वे टीकाकरण के लिए केंद्र तक नहीं पहुंचे. ऐसा करके ये लोग स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़ा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details