मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना को हराना है: 18+ लोगों के टीकाकरण के लिए सर्वे

By

Published : Apr 26, 2021, 8:49 AM IST

जिले में कोविड-19 टीकाकरण के लिए 18 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों का सर्वे कर नाम दर्ज किया जाएगा. यह सर्वे 30 अप्रैल 2021 तक वार्डवार बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव और आशा कार्यकर्ता की टीम बनाकर घर-घर जाकर किया जाएगा.

corona vaccination
कोरोना का टीकाकरण

शिवपुरी। देश में जहां एक तरफ कोरोना ने उत्पात मचा रखा है वहीं दूसरी तरफ कोरोना वैक्सीन से शांति की उम्मीद जगी है. कोरोना से बचाव के लिए देशभर में टीकाकरण का अभियान पूरे उत्साह के साथ चल रहा है. अभी तक पूरे देश में वरिष्ठता और उम्र का ख्याल करके वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई जा रही थी लेकिन कोरोना के दूसरे लहर की तेज को ध्यान में रखते हुए अब वैक्सीन गाइडलाइन में बदलाव किया गया है. अब 1 मई 2021 से पूरे देशभर में 18 साल के अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

18 साल से अधिक उम्र वालों को टीकाकरण के लिए सर्वे

केन्द्र सरकार पूरे देश में 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए कोरोना का टीका 1 मई 2021 से लगाने का एलान कर दिया है. केंद्र की घोषणा के बाद देश के सभी राज्य अपनी-अपनी स्तर पर तैयारियां शुरू कर दिएं हैं. मध्य प्रदेश में भी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण को लेकर तैयारी जारी हैं. शिवपुरी में टीकाकरण के लिए सर्वे भी किया जा रहा है. जिले में कोविड-19 टीकाकरण के लिए 18 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों का सर्वे कर नाम दर्ज किया जाएगा। यह सर्वे 30 अप्रैल 2021 तक वार्डवार बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव एवं आशा कार्यकर्ता की टीम बनाकर घर-घर जाकर किया जाएगा।

सिलेंडर में लगी आग, टला बड़ा हादसा

कलेक्टर ने संबंधित विभाग को दिया निर्देश

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने पूरे विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सर्वे प्रपत्र महिला एवं बाल विकास विभाग संबंधित सेक्टर पर्यवेक्षक के माध्यम से संबंधित परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के पास जमा किए जाएंगे। जिससे 18 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों की प्रथम एवं द्वितीय टीकाकरण की जानकारी मिलेगी और टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से किया जा सकेगा।
9 मई तक सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में "किल कोरोना अभियान-2" चलाया जाएगा।

ABOUT THE AUTHOR

...view details