मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Shivpuri Cows Died: कब्रगाह बनी शिवपुरी की गौशाला! भूख-प्यास से 15 दिन के अंदर 70 गोवंश की हुई मौत

By

Published : Jan 30, 2023, 8:39 AM IST

Updated : Jan 30, 2023, 9:04 AM IST

शिवपुरी जिले के लुधावली में स्थित गौशाला में भूख, प्यास और बीमारी से 15 दिनों के अंदर 70 गोवंशों की मौत हो चुकी है. (70 Cows Died in Gaushala in Shivpuri) इससे प्रशासन की लचर व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं. वहीं गोवंशों की मौत पर गौशाला के कर्मचारी चुप्पी साधे हुए हैं.

shivpuri gaushala became a graveyard
कब्रगाह बनी शिवपुरी की गौशाला

15 दिन के अंदर 70 गोवंश की हुई मौत

शिवपुरी।जिले की एक गौशाला मवेशियों के लिए कब्रगाह से कम नहीं है (Shivpuri Cows Died). नगरपालिका क्षेत्र के लुधावली में स्थित गौशाला में हर रोज गोवंश की मौत हो रही है. गोवंश की मौत का कारण ठोस तरीके से तो सामने नहीं आ सका परन्तु कहीं ना कहीं मौतों के लिए नगरपालिका की अनदेखी को जिम्मेदार माना जा रहा है. साथ ही इस गौशाला में द्वारकाधीश गौ सेवा समिति के द्वारा जो सेवाएं गोवंश के लिए उपलब्ध कराई जाती थी इनमें भी गिरावट आना एक बड़ी वजह है. जिसके चलते हर रोज गायों की मौत भूख प्यास और बीमारी हो रही है.

शिवपुरी में 5 गायों की मौत, ग्रामीणों का आरोप- भूख-प्यास से हुई मौतें

गोवंशों की मौत पर गौशाला के कर्मचारी मौन: जानकारी के अनुसार गौशाला में 12 जनवरी से आज दिनांक 28 जनवरी तक 70 से ज्यादा गोवंश की मौत भूख प्यास और बीमारी के चलते हो चुकी है. परन्तु जिम्मेदारों ने इस ओर अब तक ध्यान नहीं दिया है. मृत गायों के शव को उठाने आए नगरपालिका के ड्राइवर नरेंद्र शर्मा ने बताया कि''शनिवार को 10 गोवंश की मौत हुई थी और रविवार को 4 गौवंश की भी मौत हो चुकी है. हर रोज गोवंश की मौत का सिलसिला जारी है''. इसकी मुख्य वजह नरेंद्र शर्मा ने भी गोवंश की देखरेख न होना बताया है, इस मामले में गौशाला के कर्मचारी चुप्पी साधे हुए हैं.

मौतों के बाद अब नगरपालिका ठोस कदम उठाएगा:नगरपालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा का कहना है कि ''उन्हें भी गौशाला में हो रही गोवंश की मौत का पता लगा है. उन्हें शंका है कि गौवंश की मौत सर्दी से भी हो सकती है, साथ ही बीमारी फैलने की भी आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता. इसलिए वह पशु चिकित्सक से इस बारे चर्चा करेंगी''. नगरपालिका के''केशव सगर का कहना है गौशाला में गौवंश की मौत की सूचना मिली है, वह इस गंभीर विषय पर कर्मचारियों से चर्चा कर ठोस कदम उठाएंगे''.

Last Updated : Jan 30, 2023, 9:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details