मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नियमितीकरण के लिए पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वान संघ ने तकनीकी शिक्षा मंत्री को सौंपा ज्ञापन

शिवपुरी जिले में पॉलिटेक्निक काॅलेज में निरीक्षण करने पहुंची तकनीकी शिक्षा मंंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वान संघ ने को एक ज्ञापन सौंपा. जिसमें शासकीय पॉलिटेक्निक एवं इंजीनियरिंग महाविद्यालय में कार्यरत गेस्ट फैकल्टी के नियमितीकरण सहित कई मांगे रखी गई हैं.

By

Published : Aug 29, 2020, 1:16 AM IST

Polytechnic Guest Scholars Association submitted a memorandum to the Minister of Technical Education
पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वान संघ ने तकनीकी शिक्षा मंत्री को सौंपा ज्ञापन

शिवपुरी। पॉलिटेक्निक काॅलेज के अतिथि विद्वानों ने तकनीकी शिक्षा मंंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें शासकीय पॉलिटेक्निक एवं इंजीनियरिंग महाविद्यालय में कार्यरत अतिथि व्याख्याताओं की नियमितीकरण सहित कई मांगे रखी गई हैं. बता दें तकनीकी शिक्षा मंत्री पॉलिटेक्निक काॅलेज शिवपुरी में निरीक्षण के लिए पहुंची थीं.

अतिथि विद्वान संघ के अध्यक्ष अखलेश सेन ने कहा कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE, DELHI) मापदंडों को पूरा करने के बाद भी पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वानों के नियमितीकरण एवं तय मानदेय की समस्याओं का निराकरण नहीं किया गया. इन मांगों को लेकर मुख्यमंत्री और सभी विभागीय प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन दिए गए. यहां तक कि पूर्व सरकार में राष्ट्रपति और राज्यपाल को इच्छामृत्यु की मांग का ज्ञापन सौंपा गया. लेकिन आज तक नियमितीकरण के संंबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई.

अतिथि विद्वानों की मांग है कि उपचुनाव से पहले पॉलीटेक्निक एवं इंजीनियरिंग कॉलेज के अतिथि विद्वानों को जल्द नियमित किया जाए. इस दौरान जिला संयोजक सतीश शर्मा, संयोजक मनोज शाक्य, अतिथि व्याख्याता स्वाति अग्रवाल, भव्या शुक्ला, लता पचौरी एवं अन्य उपस्थित रहे.

पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वान संघ की प्रमुख मांगें

  • वर्तमान में कार्यरत समस्त पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वानों (व्याख्याताओं) को नियमित किया जाए.
  • वर्तमान में संचालित 400 रुपए कालखंड व्यवस्था को खत्म कर एकमुश्त वेतनमान 12 माह दिया जाए.
  • उच्च शिक्षा विभाग के अतिथि विद्वानों के समान ही तकनीकी शिक्षा विभाग के अतिथि विद्वानों को लाभ देते हुए लंबित नियमितीकरण की प्रक्रिया पूर्ण की जाए और ये प्रक्रिया जब तक पूरी नहीं होती तब तक किसी भी पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वान (व्याख्याता) को शासकीय सेवा की अधिकतम उम्र सीमा तक बाहर न किया जाए.
  • संचालनालय तकनीकी शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश क्र/5/यो/एस/2020/491 भोपाल द्वारा दिनांक 24 जुलाई 2020 के परिपालन में सत्र 2019 - 20 में कार्यरत अतिथि व्याख्याताओं को वर्तमान सत्र 2020-21 में नियुक्ति राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV, BHOPAL) द्वारा जारी पाठ्यक्रम के अभाव में, जिन महाविद्यालय में नहीं हुई है, महाविद्यालय प्राचार्यों द्वारा सुनिश्चित की जाए.
  • राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डिप्लोमा विंग) द्वारा वर्तमान में संचालित जारी एकेडमिक कैलेंडर को हाल ही में कुछ दिन पूर्व जारी किए गए पाठ्यक्रम के अनुसार संशोधित कर दोबारा जारी किया जाए.
  • पॉलिटेक्निक कॉलेज के अतिथि व्याख्याताओं की नियुक्ति 11 माह की होती है, इसलिए आईटीआई मेहमान प्रवक्ताओं एवं उच्च शिक्षा विभाग के समान ही समस्त शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में कार्यरत अतिथि व्याख्याताओं को लॉकडाउन अवधि माह मई, जून, जुलाई, अगस्त माह तक भुगतान दिया जाए.
  • 23 मई 2020 को मंत्रालय तकनीकी शिक्षा विभाग के जारी आदेश अनुसार मार्च माह दिनांक 16 मार्च से 23 मार्च तक जिन महाविद्यालय में नहीं दिया है, लंबित लॉकडाउन मानदेय भुगतान शीघ्र दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details