मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 31, 2021, 2:22 PM IST

ETV Bharat / state

राज्यमंत्री ने की पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत

भारत देश पोलियो से मुक्त हो चुका है, लेकिन बच्चों में पोलियो के लक्षण दोबारा न शुरू हो इसलिए हर साल की तहर इस साल भी मध्य प्रदेश में पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है.

Minister of State started Pulse Polio campaign
राज्यमंत्री ने की पल्स पोलियो अभियान की शुरआत

शिवपुरी। रविवार को पूरे प्रदेश में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हो चुकी है. इस अवसर पर 0-5 साल के बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई जा रही है. शिवपुरी जिले के पोहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पीडब्ल्यूडी विभाग के राज्यमंत्री सुरेश रांठखेड़ा और बीएमओ डॉ. शशांक चौहान ने नवजात बच्ची को पल्स पोलियो ड्रॉप की दो बूंद पिलाकर अभियान की शुरुआत की.

इस दौरान पोहरी बीएमओ शशांक चौहान ने बताया कि भारत सरकार ने पूरे देश में सघन पल्स पोलियो अभियान चलाकर पोलियो को भारत वर्ष से जड़ से उखाड़ कर फेंक दिया है. भारत में इसके लक्षण भी खत्म हो गए हैं. जबकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में इसके लक्षण अभी भी मिल रहे हैं.

वहीं राज्यमंत्री सुरेश रांठखेड़ा ने मध्य प्रदेश में पोलियो ड्रॉप पिलाने के अभियान में शामिल हजारों कार्यकर्त्ता का आभार व्यक्त किया. इस अवसर पर उनके साथ बीएमओ डॉ. शशांक चौहान, डॉ. सुनील गुप्ता, डॉ. थानेदार सिंह और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details