मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंत्री भारत सिंह कुशवाह कृषक प्रशिक्षण सह भ्रमण कार्यक्रम में हुए शामिल

By

Published : Jan 3, 2021, 10:41 PM IST

प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री भारत सिंह कुशवाह शिवपुरी भ्रमण पर पहुंचे, इस दौरान उन्होंने करैरा में आयोजित एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण सह भ्रमण कार्यक्रम में भाग लिया.

Shivpuri
कृषक प्रशिक्षण सह भ्रमण कार्यक्रम

शिवपुरी। प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री भारत सिंह कुशवाह शिवपुरी भ्रमण पर आए और उन्होंने करैरा में आयोजित एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण सह भ्रमण कार्यक्रम में भाग लिया. कार्यक्रम के अतिथि मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि 'प्रदेश के दस संभागों में 20 आदर्श विकासखंड का चयन किया गया है, जिसमें करैरा भी शामिल है. यदि किसान अपनी आय दुगुना करना चाहते हैं तो नई तकनीकों का उपयोग अवश्य करें. आज उसी का प्रशिक्षण देने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है.' कार्यक्रम की अध्यक्षता कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने की.

कृषक प्रशिक्षण सह भ्रमण कार्यक्रम

इस दौरान कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने कहा कि 'सरकार किसानों को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है. सभी इन योजनाओं का लाभ लें. आज की तकनीक का उपयोग कर कृषि से अधिक लाभ कमाएं. पूर्व विधायक जसवंत जाटव ने धन्यवाद देते हुए कहा कि 'प्रदेश के 20 विकासखंडों में करैरा का चयन किया गया है जिसे उद्यानिकी के क्षेत्र में मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा. इसमें किसान भी रुचि लें और योजनाओं का लाभ लें. उद्यानिकी विभाग से जुड़कर तकनीकी का उपयोग कर खेती को लाभ का धंधा बनाए, इससे किसानों की आय को दुगुना करने का संकल्प पूरा होगा.'

कृषक प्रशिक्षण सह भ्रमण कार्यक्रम

उद्यानिकी विभाग के संयुक्त संचालक आरके राजौरिया ने कार्यक्रम में जानकारी देते हुए कहा कि टप्रदेश में उद्यानिकी को एक मॉडल के रूप ने दिखाना है. उसके लिए प्रदेश में कुछ स्थानों को चिन्हित किया गया है. जिसमें शिवपुरी जिले का भी नाम है. यहां टमाटर का 12 हजार हैक्टेयर का बड़ा रकवा है, इसमें करेरा को विशेष रूप से शामिल किया गया है. आत्मनिर्भर भारत के तहत खाद्य प्रसंस्करण योजना में भी विकासखंड को जोड़ा जाएगा. मॉडल के रूप में यहां सभी सुविधाएं तैयार की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details