मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बारदाना खत्म होने से छह दिन से खरीद बंद, 10 हजार क्विंटल गेहूं बारिश में भीगा

By

Published : May 12, 2021, 11:20 AM IST

जिले में समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए रखे गेहूं के भीगने से किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है. 10 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं बारिश में भीगने से खराब हो गया है.

10 thousand quintal wheat soaked in rain
10 हजार क्विंटल गेहूं बारिश में भीगा

शिवपुरी। बारदाना की कमी के चलते खनियांधाना तहसील के बामौरकलां में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी कुछ दिनों से बंद है. सोमवार और मंगलवार की शाम अचानक बारिश हो जाने से किसानाें का खुले में रखा 10 हजार क्विंटल से अधिक गेहूं भीग गया है. स्टेट सिविल सप्लाई कॉर्पोरेशन शिवपुरी के अधिकारी समय पर बारदाना नहीं पहुंच पाए, जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. बादल छाने के बाद भी प्रशासन ने उपार्जन केंद्राें की सुध नहीं ली. अधिकारियों की लापरवाही से किसानाें का नुकसान हो गया है.

खुले में रखा था 5 से 6 हजार क्विंटल गेहूं

बामौरकलां कस्बे में तीन सोसायटियों द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जा रही है. चचौरा रोड पर गूडर सोसायटी पर छह-सात दिन से बारदाना नहीं है, जिससे खरीदी बंद है. खरीदी के इंतजार में किसानों का 5 से 6 हजार क्विंटल गेहूं खुले में रखा था. इसी दौरान सोमवार और मंगलवार को बारिश होने की वजह से उनका सारा गेहूं भीग गया. बारिश रुकने के बाद तहसीलदार और बामौरकलां थाना प्रभारी भी मौके पर पहुंच गए थे, लेकिन किसानों की समस्या का कोई हल नहीं निकल पाया.

गोदाम पर ताला लगने के कारण खुले में रखा था गेहूं

गूडर सोसायटी द्वारा खरीदी केंद्र क्रमांक-1 पर गोदाम है, जिसके आसपास किसान अपना गेहूं डालकर बैठे थे. जबकि गोदाम आधा खाली है, लेकिन उसमें ताला लगा दिया गया है. अगर गोदाम खुला रहता तो गेहूं भीगने से बच जाता, लेकिन इसे लेकर किसी ने ध्यान नहीं दिया.

तरबूज और खरबूजा उगाकर किसान हो रहे मालामाल

मैसेज मिलने के 8 दिन बाद भी नहीं आया नंबर, गेहूं लेकर बैठा रहा किसान

किसान सुग्रीव यादव ने बताया कि उसके पास 4 मई को गेहूं लेकर आने का मैसेज आया था, जिसके बाद वह उपज लेकर वहां पहुंच गया, लेकिन वारदाना नहीं होने से आठ दिनों से इंतजार कर रहा था, लेकिन आज बारिश हो गई. किसान का कहना है कि हम समय पर पहुंच गए, खरीद में देरी अधिकारियों की तरफ से हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details