मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चीतों की मौत ने घटाई जमीन की कीमत, नहीं मिल रहे खरीददार, पहले 10 गुना बढ़े थे दाम

By

Published : Jun 1, 2023, 3:10 PM IST

मध्यप्रदेश के श्योपुर में कूनो से लगी जमीनों के दाम गिरने लगे हैं, कुछ समय पहले तक जहां जमीन की कीमत चीतों के आने से बढ़ी थी, वहीं अब यह कीमत कम होने लगी है. बता दें लगातार हो रही चीतों की मौत के चलते जिले में जमीन की कीमत को कम हो ही रही है, साथ ही खरीददार भी नहीं मिल रहे हैं.

after cheetah death prices of land decreasing
चीतों की मौत के बाद घटे जमीन के दाम

श्योपुर। मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में चीतों के आने से पहले ही इस इलाके में जमीन की कीमतें उछाल मारने लगी थी. पिछले एक साल में जमीन के भाव 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ गए थे. स्थानीय लोगों में भी उत्साह देखने को मिल रहा था, क्योंकि उन्हें पर्यटन के साथ रोजगार के अवसर बढ़ने की संभावनाएं दिख रही थी, लेकिन लगातार 6 चीतों की मौत और चीतों को दूसरी जगह शिफ्ट करने की खबरों से लोग सकते में आ गये हैं, लिहाजा वे जमीन लेने के लिए सोचने लगे हैं, जिससे जमीनों के दाम गिरने लगे हैं.

चीता शिफ्ट होने के बाद बढ़ी जमीन की कीमत: आपको बता दें श्योपुर जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर कूनो नेशनल पार्क है. जहां आसपास कई ग्रामीणों की जमीने हैं. इस क्षेत्र की जमीनों की कीमत एक लाख रुपये बीघा हुआ करती थी, फिर चीतों के आने की खबर से यह बढ़कर 10 लाख रुपए बीघा तक हो गई और जब यहां पिछले वर्ष सितंबर के महीनों में दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से चीते कूनो नेशनल पार्क में शिफ्ट किए तो इसी जमीन की कीमत 20 से 25 लाख रुपये तक बढ़ गई थी.

चीतों की मौत ने घटाई जमीन की कीमत:25 किसानों ने अपनी जमीनों का सौदा किया. जिनमें से महज 7 से 8 लोगों ने रजिस्ट्री कराई है. चीता प्रोजेक्ट को झटका लगने के बाद 5 ने डील कैंसिल कर दी. 10 लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक रजिस्ट्री नहीं कराई है. बार-बार कहने पर भी अब रजिस्ट्री नहीं करा रहे हैं. कूनो नेशनल पार्क के आसपास के इलाकों के ग्रामीणों ने बताया कि पहले यहां बड़े-बड़े व्यापारी लोग आया करते थे और जमीनों को लेने की बात करते थे. जब से यहां चीतों की मौत हो रही है. तब से यहां जमीन लेने वाले बहुत कम व्यापारी आ रहे हैं. अब तो ये भी सुनने में आ रहा है कि चीतों को अन्य जगह शिफ्ट किया जायेगा. जिससे जमीनों के दाम भी घटने लगे हैं.

चीतों के मौत की कुछ खबरें यहां पढ़ें

नहीं मिल रहे खरीददार: कूनो गांव के पास मोरावन में एक बड़े रिसोर्ट का काम चल रहा है. जिसके मालिक कुंवर ऋषिराज सिंह हैं. जब उनसे इस विषय पर चर्चा की तो बताया कि ये बात सही है कि चीतों की मौत के बाद इस इलाके में जमीनों के भाव एक दम से कम हो गए हैं. पहले रोज कोई न कोई गाड़ी लेकर यहां खरीददार दिखता था, लेकिन जब से यहां चीतों की मौत का सिलसिला चालू हुआ, तब से कोई खरीददार नहीं आ रहा. जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी, उनके भी डील कैंसिल हो रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details