मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शाजापुर: विधिक साक्षरता और टीबी जागरुकता शिविर का आयोजन

By

Published : Oct 4, 2020, 8:35 PM IST

महिलाओं को कानून एवं उनके अधिकारों की जानकारी के लिए देने के लिए सांपखेड़ा में विधिक साक्षरता शिविर और टीबी जागरुकता के लिए शुजालपुर, अकोदिया, कालापीपल में टीबी जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया.

Legal literacy and TB awareness camp organized in Shajapur
जागरुकता शिविर का हुआ आयोजन

शाजापुर।महिलाओं को कानून एवं उनके अधिकारों की जानकारी के लिए देने के लिए सांपखेड़ा में विधिक साक्षरता शिविर और टीबी जागरुकता के लिए शुजालपुर, अकोदिया, कालापीपल में शिविक का आयोजन किया गया.

महिला कानून जागरुकता शिविर
महिलाओं को कानून एवं उनके अधिकारों की जानकारी के लिए ग्राम सांपखेड़ा में विधिक साक्षरता शिविर द्वारा आयोजित किया गया. जिसमें न्यायाधीशों ने महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी दी गई. शिविर को संबोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश सुरेन्द्र सिंह गुर्जर ने कहा कि महिलाओं को जमीनी स्तर से जागरूक करने के उद्देश्य से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा महिलाओं के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. साथ ही उन्होंने कहा की जिस तरह प्यास लगने पर कुआ नहीं खोदा जाता उसी तरह महिलाओं को एन मौके पर कानून की जानकारी दिया जाना प्रासंगिक नहीं हैं, इसलिए महिलाओं के लिए विधिक साक्षरता कार्यक्रम निरंतर जारी रहना चाहिए.

न्यायाधीश सुरेन्द्र सिंह गुर्जर ने कहा कि विधिक साक्षरता शिविर के माध्यम से महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी दी जा रही है. महिला उत्पीड़न और महिला हिंसा के मामलों में पीड़ित महिलाओं को जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. सशक्त समाज बनाने के लिए सशक्त महिला का होना जरूरी है, जिसके तहत विधिक प्राधिकरण द्वारा महिला जागरूकता के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

शुजालपुर में टीबी जागरुकता शिविर
शुजालपुर में टीबी जैसी खतरनाक बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार शुजालपुर, अकोदिया, कालापीपल में लोगों को जागरूक करने के लिए शिविर का आयोजन किया गया. इसमें टीबी के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संकल्प भी लिया. शिविर में लोगों को बताया गया कि टीबी की बीमारी की जांच एवं इलाज सरकारी अस्पताल नि:शुल्क उपलब्ध है, लोगों को टीबी से बचाव के लिए समझाइस भी दी गई और कहा गया कि बिमारी को छुपाने के जगह उसे डॉक्टरों को बताएं तो बेहतर इलाज मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details