मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शाजापुर: उपज मंडी में नकद भुगतान को लेकर किसानों का हंगामा

By

Published : Jul 2, 2020, 5:04 PM IST

Updated : Jul 2, 2020, 6:54 PM IST

आरटीजीएस के माध्यम से होने वाले भुगतान को लेकर किसानों ने शाजापुर की कृषि उपज मंडी में हंगामा कर दिया. इसके चलते आक्रोशित किसानों ने कृषि उपज मंडी के मुख्य दरवाजे को बंद कर दिया और धरने पर बैठ गए.

Farmers' uproar
हंगामा करते किसान

शाजापुर।कृषि उपज मंडी में आरटीजीएस के माध्यम से होने वाले भुगतान को लेकर किसानों ने शाजापुर की कृषि उपज मंडी में हंगामा कर दिया. इसके चलते आक्रोशित किसानों ने कृषि उपज मंडी के मुख्य दरवाजे को बंद कर दिया और धरने पर बैठ गए. सूचना मिलने पर तहसीलदार सत्येंद्र सिंह बेरवा और कोतवाली थाने का पुलिस स्टाफ मौके पर पहुंचा और उन्होंने मौके पर पहुंचकर किसानों को समझाइश दी कि उनका भुगतान जल्द ही नकद में किया जाएगा.

नकद भुगतान को लेकर किसानों का हंगामा

मंडी सचिव डीसी राजपूत ने बताया कि शासन के निर्देश हैं कि व्यापारी, किसानों के खाते में ही पैसा डालेंगे. नकद लेन देन की व्यवस्था नहीं रहेगी. इसके चलते किसानों ने कहा कि हमें नकद पेमेंट ही चाहिए.

वहीं व्यापारियों ने भी कहा कि हमें भी काफी परेशानी आएगी और नुकसान उठाना पड़ेगा. इसके चलते खरीदी बंद हुई है. इस दौरान नाराज किसानों ने मंडी के गेट पर ताला लगा दिया था. जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों, व्यापारी और किसानों की बैठक हुई उसके बाद फिर से खरीदी की व्यवस्था शुरू की गई. मंडी सचिव डीसी राजपूत ने कहा कि आगामी दिनों में बैठक की जाएगी और उसमें जो निर्णय होगा उसके हिसाब से मंडी में खरीदी होगी.

बैंक ने कृषि उपज मंडी के व्यापारियों को निर्देश दिया है कि व्यापारी आरटीजीएस के माध्यम से किसानों को भुगतान करें. जिस पर व्यापारियों ने ज्ञापन देकर बैंक से इसे लागू नहीं करने की अपील की थी. व्यापारियों का मानना है कि यदि किसानों को नकद में भुगतान नहीं दिया गया तो वे आक्रोशित हो जाएंगे. हालांकि बैंक प्रबंधन और व्यापारियों में भुगतान को लेकर चर्चा चल रही है.

Last Updated : Jul 2, 2020, 6:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details