मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश की मेरिट सूची में शहडोल से दो छात्र, एक ने सातवां तो दूसरे ने हासिल किया 9वां स्थान

माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं कक्षा की परीक्षा में शहडोल से दो होनहारों ने प्रदेश की मेरिट सूची में स्थान हासिल किया है, जिसमें से एक ने सातवां तो दूसरे ने हासिल किया 9वां स्थान.

By

Published : Jul 4, 2020, 10:32 PM IST

Two students from Shahdol in the merit list of the state
रिषभ तिवारी और यशिका आसवानी

शहडोल। शहडोल जिला अक्सर पढ़ने लिखने वाले छात्रों का जिला रहा है और हर बार की तरह इस बार भी जिले के होनहारों ने कमाल कर जिले का नाम रोशन कर दिया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल के कक्षा 10वीं के रिजल्ट घोषित किए गए, जिसमें शहडोल जिले से भी दो छात्रों ने कमाल करते हुए प्रदेश की मेरिट सूची में 7वां और 9वां स्थान हासिल किया है, और जिले का नाम रोशन कर दिया है.

एमपी 10वीं के बोर्ड परिणाम में शहडोल के टॉपर

जिला मुख्यालय के ही स्प्रिंग डेल्स स्कूल की छात्रा यशिका आसवानी ने प्रदेश की मेरिट लिस्ट में 9वां स्थान हासिल किया है. यशिका ने 300 में से 296 अंक हासिल किए हैं, यशिका के पिता की सब्जी मंडी में दुकान है, तो वहीं यशिका की मां काजल आसवानी एक गृहणी हैं. यशिका कहती हैं कि वो हर दिन 5 से 6 घंटे पढ़ाई करती थीं. यशिका का भी फेवरेट सब्जेक्ट गणित है, लेकिन वो आगे कॉमर्स की पढ़ाई करके बैंकिंग सेक्टर में जाना चाहती हैं.

वहीं सेंट्रल एकेडमी के छात्र रिषभ ने प्रदेश की मेरिट लिस्ट में सांतवां स्थान हासिल किया है, रिषभ तिवारी ने 300 अंक में से 297 अंक हासिल किए हैं, और ये सब हो सका है उनके अथक मेहनत और सही दिशा में किए गए प्रयासों से. रिषभ के पिता राकेश तिवारी जिले के ओरियंट पेपर मिल में इलेक्ट्रीशियन के पद पर पदस्थ हैं, तो वहीं उनकी माता रेखा तिवारी एक गृहणी हैं. रिषभ कहते हैं कि वो हर दिन 2 से 3 घंटे की पढ़ाई करते थे, लेकिन जितना भी समय पढ़ते थे मन लगाकर पढ़ाई करते थे. रिषभ का पसंदीदा विषय गणित हैं, और आगे एक बेस्ट इंजीनियर बनने की तमन्ना रखते हैं.

लड़कियों का दबदबा
मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (MPBSE) 10वीं की परीक्षा में 62.84 प्रतिशत ने छात्रों ने सफलता हासिल की है. वहीं 15 छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं और 360 छात्रों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाई है. इसके अलावा लड़कियों ने इस बार भी छात्रों की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया है. जहां इस बार की परीक्षा 65.87 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं, वहीं 60.09 फीसदी छात्रों ने ही परीक्षा में स्कोर किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details