मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! जुलाई में चलने जा रही हैं ये ट्रेनें, जानिए किसका क्या है रूट

जिले के निवासियों लिए अच्छी खबर है. शहडोल रूट से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों की शुरुआत बैक टू बैक होने जा रही है. जुलाई के महीने में कई ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं, जो शहडोल रूट से होकर गुजरेंगी. दरअसल, बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से ये ट्रेनें बंद कर दी गई थीं.

By

Published : Jul 2, 2021, 2:14 PM IST

भारतीय रेलवे
भारतीय रेलवे

शहडोल। आदिवासी बाहुल्य जिले के निवासियों लिए अच्छी खबर है. शहडोल रूट से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों की शुरुआत बैक टू बैक होने जा रही है. जुलाई के महीने में कई ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं, जो शहडोल रूट से होकर गुजरेंगी, जिसका लाभ संभाग के यात्रियों को मिलेगा.


2 जुलाई से जबलपुर-अंबिकापुर-जबलपुर स्पेशल ट्रेन
यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 2 जुलाई से जबलपुर-अंबिकापुर-जबलपुर स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू होने जा रहा है, जिससे शहडोल रूट के यात्रियों को फायदा होगा. बता दें कि पहले भी जबलपुर-अंबिकापुर-जबलपुर के मध्य दैनिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा था, लेकिन कोरोना के चलते इस गाड़ी का परिचालन रद्द कर दिया गया था. यात्रियों की बेहतर यात्रा सुविधा को ध्यान में रखते हुए गाड़ी संख्या 01265 जबलपुर-अंबिकापुर को 2 जुलाई 2021 से और गाड़ी संख्या 01266 अंबिकापुर-जबलपुर को 3 जुलाई से आगामी सूचना तक चलाने का फैसला लिया गया है, मतलब जबलपुर-अंबिकापुर 2 जुलाई से और अंबिकापुर-जबलपुर 3 जुलाई से आगामी सूचना तक लगातार चलेगी.

बता दें कि जबलपुर-अंबिकापुर-जबलपुर स्पेशल ट्रेन शहडोल रूट से होकर गुजरती है, जो अनूपपुर शहडोल और उमरिया स्टेशन पर रुकते हुए चलती है. जिससे हर दिन आने जाने वाले यात्री सफर करते हैं और उस ट्रेन का इस्तेमाल शहडोल संभाग के ज्यादातर यात्री करते हैं.

8 जुलाई से दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन
दुर्ग-नौतनवा-दुर्ग साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की सुविधा 8 जुलाई से फिर से शुरू होने जा रही है. गाड़ी संख्या 08205 दुर्ग- नौतनवा हर गुरुवार को 8 जुलाई से तो वही गाड़ी संख्या 08206 नौतनवा- दुर्ग हर शनिवार को 10 जुलाई से चलेगी, यह गाड़ी आगामी आदेश तक चलती रहेगी. दुर्ग-नौतनवा ट्रेन शहडोल में रात में 2:05 पर पहुंचेगी, तो वहीं, नौतनवा-दुर्ग ट्रेन तड़के सुबह 5:30 बजे शहडोल स्टेशन पर पहुंचेगी. इस साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के चलने से शहडोल जिले की यात्रियों को फायदा होगा. यह ट्रेन अनूपपुर अमलाई शहडोल उमरिया संभाग के सभी स्टेशनों पर रुकते हुए जाएगी.

8 जुलाई से विशाखापट्टनम- भगत की कोठी- विशाखापट्टनम
इसके अलावा 8 जुलाई से विशाखापट्टनम-भगत की कोठी- विशाखापट्टनम के मध्य साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की सुविधा शुरू होने जा रही है. यह ट्रेन भी शहडोल रूट से ही होकर गुजरेगी, जो कोरोनाकाल में बंद कर दी गई थी, लेकिन अब एक बार फिर से इसका परिचालन शुरू किया जा रहा है. गाड़ी संख्या 08 573 विशाखापट्टनम - भगत की कोठी हर गुरुवार को 8 जुलाई से फिर से शुरू होने जा रही है, तो वहीं गाड़ी संख्या 08 574 भगत की कोठी विशाखापट्टनम हर शनिवार को 10 जुलाई से आगामी सूचना तक चलेगी. यह ट्रेन विशाखापट्टनम की ओर से चलते हुए रात में 8:28 में शहडोल रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी, तो वहीं भगत की कोठी की ओर से चलते हुए शाम को 6:20 पर शहडोल रेलवे रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी.

गौरतलब है कि यह सभी ट्रेन पहले भी शहडोल रूट से चला करती थी, लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण की वजह से बंद कर दी गई थी. जिससे यहां के यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन अब इस रूट पर एक बार फिर से यह सभी ट्रेनें दौड़ने वाली हैं, जिससे शहडोल संभाग के यात्रियों को भी इसका फायदा मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details