मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हाथियों का आतंक जारी: फिर तोड़े कई मकान, फसलों को पहुंचाया नुकसान

By

Published : Apr 19, 2022, 12:12 PM IST

शहडोल जिले के बुढार वन परिक्षेत्र में हाथियों का आतंक लगातार जारी है. बीती रात एक बार फिर 3 हाथियों के दल ने करकटी गांव में उत्पात मचाया. मकानों के तोड़ने की खबर है, वहीं फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचाया है. (Terror of elephants in Shahdol)

terror of elephants in Shahdol
शहडोल हाथियों का आतंक जारी

शहडोल ।बुढार वन परिक्षेत्र के करकटी गांव में एक बार फिर कुछ ग्रामीणों के यहां हाथियों ने उत्पात मचाया. ये हाथी दिन में जंगलों में चले जाते हैं. रात में ग्रामीणों और किसानों को नुकसान पहुंचाते हैं. हाथी कहीं घर में तोड़फोड़ करते हैं, तो कहीं फसलों की नुकसान करते हैं. बीती रात करकटी गांव में तीन हाथियों का दल पहुंचा और उसने घर में रखे धान और महुआ को नष्ट कर दिया.

करकटी गांव में हाथियों का उत्पात
फिर पहुंचा 3 हाथियों का दल :शहडोल जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार हाथियों का आतंक देखने को मिल रहा है. 9 हाथियों का दल जयसिंहनगर वन परिक्षेत्र में आया था. जो अभी भी बांधवगढ़ के नजदीक जंगलों में बना हुआ है. अब 3 हाथियों का एक और दल आ गया है. यह दल बुढार वन परीक्षेत्र में है. यहां ग्रामीण क्षेत्रों में जमकर उत्पात मचा रहा है. (Elephants create ruckus in Shahdol)
फसलों को पहुंचाया नुकसान

Video: शहडोल में हाथियों ने मचाया उत्पात, खेतों पर पहरा देने को मजबूर हैं किसान

किसानों की फसल तहस-नहस:हाथियों के आतंक से करकटी गांव के लोग कांप रहे हैं. हाथियों के डर व फसल तबाह हो जाने की चिंता इन्हें सता रही है. जंगलों से सटे इलाकों के किसान परेशान हैं. आये दिन हाथी किसानों की फसलों को तहस-नहस कर रहे हैं. मंगलवार की दरमियानी रात हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया. खेतों में फसल को अपने पैरों तले रौंदा. बुढार वन परिक्षेत्र इलाके में इन दिनों हाथियों का तीन दल विचरण कर रहा है.

हाथियों ने मकानों के तोड़ने

जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात, ग्रामीण क्षेत्रों में दहशत

काबू करने का प्रयास:हाथियों को काबू में करने के लिए वन विभाग के अधिकारी लगातार प्रयास में जुटे हैं. बैट्री चलित जीआई तार का अस्थाई बाड़ा लगाने के साथ बांस रोपण कर हाथियों को वन्य क्षेत्र की सीमा में रखने की योजना पर काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details