मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP Shahdol Weather मौसम ने बदली करवट, अब ठंड के साथ बारिश के आसार, शहडोल में रात का पारा 5 पहुंचा

शहडोल जिले में पिछले तीन-चार दिन से अचानक मौसम ने (Shahdol weather changed) करवट बदली है. हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. रात में तापमान 5 के नीचे जा रहा है और अब मौसम विभाग ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसके मुताबिक शहडोल जिले में आने वाले हफ्ते में बारिश की भी संभावना है. ऐसे में लोगों को ठंड से बचाव के तरीके अपनाने चाहिए. किसानों को भी फसल के बारे में कृषि विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार चलना चाहिए.

By

Published : Dec 10, 2022, 7:48 PM IST

Shahdol weather changed
मौसम ने बदली करवट, अब ठंड के साथ बारिश के आसार

शहडोल।मौसम वैज्ञानिक गुरप्रीत सिंह गांधी के मुताबिक जो मध्यम अवधि के पूर्वानुमान मिले हैं, उसके मुताबिक शहडोल जिले में अगले 5 दिनों के दौरान बादल छाए रहेंगे. इस बार 13 और 14 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है. मतलब साफ है कि आने वाले सप्ताह में बारिश की संभावना है. ऐसे में लोगों को संभलकर रहना होगा. क्योंकि मौसम और बिगड़ने जा रहा है.

मौसम ने बदली करवट, अब ठंड के साथ बारिश के आसार

किसानों को सलाह :इस बदलते मौसम के हालातों को देखते हुए कृषि वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि आने वाले दिन में गरज और आंधी के साथ बारिश की संभावना है. ऐसे में खड़ी फसलों की सिंचाई बिल्कुल न करें और किसी भी प्रकार के दवा का छिड़काव फसलों पर ना करें. फसलों की सतत निगरानी करें. शीतलहर से बचने की तैयारी रखें. बदलते मौसम को देखते हुए एक्सपर्ट ने सलाह दी है कि तापमान में फिर से गिरावट आने की संभावना है. ठंड से फसलों की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतें. अवशेषों को जलाकर खेत के चारों ओर धुआं करें. जल उपलब्धता होने पर खेत की हल्की सिंचाई करें

MP Weather Update प्रदेश में चलने लगी शीत लहर, जाने कैसा रहेगा मौसम

लोगों के लिए ये सलाह :लोगों को सलाह है कि जहां तक संभव हो बाहर ना निकलें. अगर बाहर निकलना है तो पूरी तरह से शरीर को गर्म कपड़े से ढंककर निकलें. ठंडी हवा से बचाव करें. गैरजरूरी यात्राओं से बचें. खुद को सूखा रखें. अगर भीग गए हैं तो शरीर की गर्मी को बचाने के लिए तुरंत कपड़े बदलें. सर्दी में शरीर को पानी की जरूरत होती है. इसलिए पर्याप्त पानी पिएं. गर्म पेय का सेवन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details