मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

यहां बीजेपी-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला, संपत्ति के मामले में कायम इनकी बादशाहत

शहडोल संसदीय सीट के लिए 27 अप्रैल की शाम चुनावी शोर थम जायेगा और 29 अप्रैल को मतदान होगा, जिसके नतीजे 23 मई को घोषित किये जायेंगे. प्रचार के लिए महज दो दिन बचे हैं, जबकि उसके बाद 33 घंटे तक प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से अपील करेंगे. फिर मतदाता सभी प्रत्याशियों का सियासी भाग्य ईवीएम में बंद कर देंगे, ऐसे में चुनाव से पहले इन प्रत्याशियों के बारे में जानना भी आपके लिए जरूरी है.

By

Published : Apr 25, 2019, 8:00 PM IST

हिमाद्री व प्रमिला

शहडोल। आरक्षित सीट शहडोल पर सभी प्रत्याशी जीत का दम भर रहे हैं. पर हर बार की तरह इस बार भी यहां बीजेपी-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बीजेपी से जहां हिमाद्री सिंह मैदान में हैं तो कांग्रेस से प्रमिला सिंह. चुनाव से पहले ये जानना भी जरूरी है कि संपत्ति के मामले में कौन किसे मात दे रहा है. कांग्रेस प्रत्याशी प्रमिला सिंह जीत के लिए पूरा जोर लगा रही हैं, पूरे क्षेत्र में खूब प्रचार कर रही हैं. नामांकन के समय उन्होंने जो हलफनामा जमा किया है, उसमें दर्ज संपत्ति के ब्यौरे के मुताबिक प्रमिला सिंह के पास कुल 72 लाख 55 हजार 659 रुपए की चल संपत्ति है, जबकि 52 लाख 62 हजार 108 रुपये की अचल संपत्ति है. इसके अलावा उनके पास तीन लाख रुपए नकद है.

वहीं, प्रमिला सिंह के आईएएस पति के पास 14 लाख 12 हजार 86 रुपए की चल संपत्ति है और 55 लाख रुपए की अचल संपत्ति है. इसके अलावा प्रमिला के पास 405 ग्राम सोना और एक किलो चांदी की ज्वैलरी है और उनके पति के पास 30 ग्राम और बेटे के पास भी 10 ग्राम सोना है. वाहन के नाम पर एक टाटा सफारी है, जबकि कोई आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं है. प्रमिला सिंह की साल 2013 की संपत्ति पर नजर डालें तो उसमें प्रमिला सिंह की चल संपत्ति 59 लाख 77 हजार 55 रुपये थी, जबकि अचल संपत्ति 50 लाख रुपए थी. मतलब साफ है 2013 के मुकाबले 2019 में प्रमिला सिंह की संपत्ति में इजाफा हुआ है.

बीजेपी प्रत्याशी हिमाद्री सिंह इससे पहले कांग्रेस में थीं, टिकट मिलने से कुछ दिन पहले ही बीजेपी ज्वाइन की हैं. हिमाद्री के माता-पिता दलबीर सिंह और राजेश नन्दिनी सिंह दोनों ही कांग्रेस पार्टी से सांसद रह चुके हैं. फिर भी प्रमिला के मुकाबले हिमाद्री पीछे हैं. उन्होंने जो ब्यौरा दिया है, उसके मुताबिक ये भी साफ-सुथरी छवि की हैं, कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं है. इनके पास वाहन के नाम पर एक फॉर्च्यूनर और एक ट्रैक्टर है. इनके पास 58 लाख 45 हजार 292 रूपये की चल संपत्ति और 35 लाख रुपए की अचल संपत्ति है, जबकि 35 तोला सोना और 2 किलो चांदी के अलावा 50 हजार रुपये नकद है.

हिमाद्री के पति नरेंद्र मरावी जो खुद भी जन प्रतिनिधि हैं, पूर्व में अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं, उनके पास 2 लाख 19 हजार 116 रुपए की चल संपत्ति और 70 लाख की अचल संपत्ति है. इसके अलावा मरावी के पास 25 ग्राम की सोने की चेन और एक अंगूठी है. हिमाद्री की संपत्ति 2016 की तुलना में घटी है, 2016 में उनके पास 21 लाख 40 हजार 304 रुपए की चल संपत्ति और 2 करोड़ 85 हजार रुपये की अचल संपत्ति थी, मौजूदा समय में हिमाद्री की चल संपत्ति तो दोगुनी से अधिक हो गई, जबकि अचल संपत्ति में कमी आयी है.

नामांकन के दौरान प्रत्याशियों ने जो संपत्ति ब्यौरा दिया है, उसके मुताबिक कांग्रेस की प्रमिला सिंह बीजेपी की हिमाद्री सिंह पर भारी नजर आ रही हैं, अब देखना ये है कि चुनावी दंगल में जनता किस प्रत्याशी का वजन बढ़ाती है और किसका घटाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details