मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' में शिक्षक संतोष मिश्रा ने छात्रों को बताया तैयारी का वैज्ञानिक फॉर्मूला

ईटीवी भारत के खास कार्यक्रम 'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' में विज्ञान के शिक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने छात्रों को तैयारी के टिप्स दिए, मिश्रा को विज्ञान पढ़ाने के लिए कई अवॉर्ड भी मिल चुका है.

By

Published : Feb 3, 2020, 10:43 AM IST

Updated : Feb 19, 2020, 12:01 AM IST

imtihaan ka poora gyan
संतोष मिश्रा, साइंस टीचर

शहडोल।बोर्ड परीक्षा का समय नजदीक आ चुका है, अक्सर देखा जाता है कि परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्र काफी स्ट्रेस में रहते हैं, लेकिन ईटीवी भारत 'इम्तिहान का पूरा ज्ञान' के तहत छात्रों को ऐसे शिक्षकों से रू-ब-रू करा रहा है, जो परीक्षा की तैयारी के तौर तरीकों और तनाव से बचने के आसान उपाय बता रहे हैं, इसी कार्यक्रम के जरिए विज्ञान के शिक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने छात्रों को जरूरी टिप्स दिए.

SCIENCE टीचर संतोष मिश्रा से बातचीत

परीक्षा के समय ऐसे करें तैयारी

शिक्षक संतोष कुमार बताते हैं, परीक्षा के समय छात्रों को स्ट्रेस लेने की जरूरत नहीं है. साल भर में जो भी पढ़ाई छात्रों ने की है, परीक्षा के समय केवल उसका रिवीजन करें क्योंकि वर्तमान सिलेबस के आधार पर ही पेपर तैयार किया जाता है. अगर आप बहुत अच्छे से कुछ नया कर पा रहे हैं, तभी करें, नहीं तो परीक्षा के समय नया कुछ भी करने की जरूरत नहीं है.

साइंस की पढ़ाई में टाइम मैनेजमेंट का रखें ख्याल

साइंस टीचर संतोष कुमार ने छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि साइंस की पढ़ाई के लिए समय प्रबंधन जरूरी है, छात्र पढ़ाई के लिए परीक्षा के पहले और परीक्षा के दौरान रूटीन तैयार कर लें. पहले छात्र अपने टीचर से साइंस में अपनी कमजोरी को परखें और फिर परीक्षा के पहले उसकी तैयारी करें. परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए छात्र ब्लू प्रिंट पेपर का भी सहारा ले सकते हैं.

आपस में मिलकर करें साइंस की पढ़ाई

संतोष मिश्रा ने बताया कि परीक्षा के दौरान छात्रों को बहुत सी बातों की जानकारी नहीं होती है, ऐसे में सभी छात्रों को कंबाइंड स्टडी करनी चाहिए, चर्चा करते हुए पढ़ाई करने का फायदा छात्रों को मिलता है क्योंकि साइंस एक्सपेरिमेंट का विषय है, जहां हर छात्र के पास कोई न कोई नया तरीका होता है. एक दूसरे से बात करने से छात्रों को इसका फायदा मिल सकता है.

यूट्यूब भी बन सकता है तैयारी का बेहतर ऑप्शन

संतोष कुमार बताते हैं कि यूट्यूब परीक्षा के दौरान छात्रों के लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है, उन्होंने खुद भी एक यूट्यूब चैनल बनाया है, जिसमें परीक्षा के लिए छात्रों को तैयारी के आसान टिप्स से अवगत कराया है. ये वीडियो बच्चों को पढ़ाते समय अपलोड किया गया है.

साइंस की तैयारी ऐसे करें

साइंस की पढ़ाई के लिए ब्लू प्रिंट बनाकर पढ़ाई करना आसान होता है, विज्ञान विषय में चित्रों का ही समावेश अधिकतर होता है, इसकी प्रैक्टिस छात्रों को ज्यादा से ज्यादा करनी चाहिए. इसके अलावा अंतर वाले सवाल आते हैं तो वो तैयार करें. चीजों को रटने की बजाय समझें, जो उनके लिए ज्यादा बेहतर रहेगा.

अपने स्टाइल से करें पढ़ाई

शिक्षक बताते हैं कि छात्र अपने स्टाइल से पढ़ाई करें, उन्हें जिस तरह से पढ़ाई करने में बेहतर समझ में आता है, वे वही तरीका अपनाएं, कोई अकेले पढ़कर बेहतर समझता है, कोई ग्रुप डिस्कशन में समझता है, कोई बोल-बोल कर पढ़ने में भरोसा रखता है, कोई लिखकर पढ़ता है तो बच्चे उसी हिसाब से पढ़ाई करें. अपने पढ़ने के स्टाइल को न छोड़ें और किसी के स्टाइल को कॉपी न करें, जिससे छात्रों को सफलता जरूर मिलेगी.

Last Updated : Feb 19, 2020, 12:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details