मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मूसलाधार बारिश से बर्बाद होने के कगार पर दलहन की फसल, कृषि वैज्ञानिक ने किसानों दी ये सलाह

शहडोल में लगातार हो रही बारिश ने किसानों की परेशानियां बढ़ा दी है. भारी बारिश के खेतों में खड़ी फसल बर्बाद होने के कागार पर पहुंच गई है.

By

Published : Sep 26, 2019, 7:47 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 8:47 PM IST

भारी बारिश से दलहन की फसल बर्बाद

शहडोल। जिले में पिछले तीन दिन से हो रही बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है. दलहनी फसलों की खेती करने वाले किसानों के लिए ये बारिश आफत बन गई है. उड़द, तिल और सोयाबीन की फसल के लिए ये बारिश बहुत नुकसानदायक है. क्योंकि कहीं फसल पक गई है, तो कहीं पकने की कगार पर है. ऐसे में बारिश से खेतों में खड़ी फसल बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गई है.

भारी बारिश से दलहन की फसल बर्बाद

किसान साजन बैगा का कहना है कि इस साल उन्होंने कुछ एकड़ में तिल की खेती की थी. लेकिन तिल की फसल पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है. किसान का कहना हैं कि पूरी पूंजी खेती में लगा दी थी. लेकिन अब इस फसल से कुछ मिलने की उम्मीद नहीं है, ज्यादा पानी की गिरने की वजह से फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है.

कृषि वैज्ञानिक डॉ. मृगेंद्र सिंह का कहना है कि इस साल देर से बारिश आई है. उनका कहना है कि दलहनी और तिलहनी की फसलें अभी पकने की स्थिति में है और कुछ फसल पक भी चुकी हैं. ऐसे में अगर दलहनी और तिलहनी के फसलों में नमी ज्यादा दिन तक रहती है, तो फसल के गलने की संभावना है. उन्होंने किसानों को सलाह दी है, कि अगर फसल पक गईं हैं तो इस मौसम में फसल को खेत में ही रहने दें. जब तक धूप न निकले तब तक कटाई न करें.

Last Updated : Sep 26, 2019, 8:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details