मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Inflation On Agriculture : महंगे पेट्रोल- डीजल ने बढ़ा दी किसानों की मुसीबत, बड़ा सवाल- लागत बढ़ी, पैदावर वही

By

Published : Jun 16, 2022, 4:24 PM IST

पेट्रोल -डीजल के बढ़े हुए दामों ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है. मानसून आने को है. खेती की शुरुआत हो चुकी है. किसानों की जेब ढीली होनी भी शुरू हो चुकी है, क्योंकि बदलते वक्त के साथ खेती जहां मशीनों पर आश्रित हो चुकी है, तो वहीं दूसरी ओर पेट्रोल- डीजल के बढ़े हुए दामों की वजह से सब कुछ महंगा हो चुका है. ऐसे में किसान की चिंता स्वाभाविक है, क्योंकि फसल तो उतनी ही होनी है. (Petrol Diesel price increased farmers trouble) (Big question cost increased yield same)

Petrol Diesel price increased farmers trouble
महंगे पेट्रोल डीजल ने बढ़ा दी किसानों की मुसीबत

शहडोल।खेती पर महंगाई की मार लगातार पड़ रही है. अबकी बार खेती में और महंगाई बढ़ गई है. पेट्रोल- डीजल के बढ़े दामों की वजह से सब कुछ महंगा हो चुका है. जुताई हो, खेतों में खाद की ढुलाई हो, खाद की कीमत हो, बीज की कीमत हो, लेबर चार्ज हो, सब कुछ महंगा है. इसके चलते खेती में महंगाई की मार किसानों को झेलनी पड़ रही है. जिस तरह से महंगाई बढ़ी है , उसने किसानों की जेब ढीली कर दी है. किसानों को चिंता सता रही है कि इतनी लागत तो वह अपनी खेती पर लगा रहे हैं लेकिन क्या उतनी पैदावार हो पाएगी. शहडोल जिले में पेट्रोल जहां 111.5 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है तो वहीं डीजल 96.12 रुपये प्रति लीटर है.

महंगे पेट्रोल डीजल ने बढ़ा दी किसानों की मुसीबत

मशीनों पर आश्रित हैं किसान :किसानों की खेती करने की स्टाइल बदली है. अब सारे काम मशीनों पर शिफ्ट हो चुके हैं. खेतों की जुताई, खाद की ढुलाई, सब कुछ ट्रैक्टर से होते हैं. उसमें डीजल लगता है, जिसकी वजह से इसमें भी किसानों को अब महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है. इस दौर में किसानों की पूरी खेती मशीनों पर आश्रित हो चुकी है. जिस तरह से पेट्रोल और डीजल के दाम बेतहाशा पिछले कुछ समय से बढ़े हुए हैं उसने खेती में किसानों की चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि अगर इतनी महंगाई होगी तो किसानों की लागत बढ़ेगी. जब खेती में लागत बढ़ेगी तो किसान को पूंजी निकालना मुश्किल होगा.

महंगे पेट्रोल डीजल ने बढ़ा दी किसानों की मुसीबत

पूरी खेती ट्रैक्टर से :किसान मुन्ना चौधरी बताते हैं कि आजकल पूरी खेती ट्रैक्टर से होती है. डीजल इतना महंगा है लेकिन फिर भी किसान खेती तो करेगा चाहे, घाटा लगे या लाभ मिले. किसान खेती नहीं छोड़ सकता. सब कुछ तो महंगा है. सबकी मुसीबत बढ़ गई है. ट्रैक्टर मालिक साजन बैगा बताते हैं कि डीजल -पेट्रोल के दाम बढ़ने से ट्रैक्टर मालिकों की भी समस्या बढ़ गई है, क्योंकि किसान पैसा पुराने रेट में ही देता है. किसान भी मजबूर हैं. अगर रेट बढ़ाएंगे तो किसान उतना पैसा नहीं देंगे, काम बी नहीं मिलेगा.

महंगे पेट्रोल डीजल ने बढ़ा दी किसानों की मुसीबत

Chhindwara Road Accident: कुएं में गिरी बारातियों से भरी बोलेरो कार, 7 लोगों की मौत, सीएम शिवराज ने किया सहायता राशि का ऐलान

खेती के लिए सब्सिडी में मिले डीजल :भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह भी मानते हैं कि डीजल के जिस तरह के दाम बढ़े हुए हैं, उससे किसानों की मुसीबत बढ़ गई है. सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए और डीजल को लेकर किसानों को खेती के लिए राहत देनी चाहिए. किसान नेता का मानना है की खेती के लिए किसानों को डीजल सब्सिडी की दर से मिलना चाहिए. डीजल के दाम जिस तरह से बढ़े हुए हैं, उससे बीज के दाम भी बढ़ गए हैं. (Petrol Diesel price increased farmers trouble) (Big question cost increased yield same)

ABOUT THE AUTHOR

...view details