मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एग्रीकल्चर की पढ़ाई के लिए अब नहीं लगाना पड़ेगा शहरों के चक्कर, शहडोल के इस कॉलेज में शुरू होने जा रहे हैं दो नए कोर्स

By

Published : Mar 21, 2022, 1:50 PM IST

शहडोल के पंडित शंभूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी (Pandit Shambhunath Shukla University) में दो नए पाठ्यक्रम शामिल होने जा रहे हैं. इसी सत्र जुलाई से बीएससी एग्रीकल्चर और एलएलएम की पढ़ाई होगी. संभाग के छात्रों के लिए यह अच्छी खबर है, क्योंकि अब उन्हें पढ़ाई के लिए शहरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. (Agriculture studied will be in Shahdol)

Pandit Shambhunath Shukla University
पंडित शंभूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी

शहडोल। संभाग के कॉलेज में पढ़ने जा रहे छात्रों के लिए राहत भरी खबर है. पंडित शंभूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी में अब आने वाले नए सत्र से दो नए कोर्स बीएससी एग्रीकल्चर और एलएलएम की शुरुआत हो रही है. ये दो ऐसे नए कोर्स हैं जिसकी क्षेत्र में काफी डिमांड थी. कोर्स के शुरू हो जाने से छात्र-छात्राओं को काफी सहूलियत होने वाली है. अब उन्हें अन्य महानगरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.

छात्रों के लिए खुशखबरी
शहडोल संभाग आदिवासी बाहुल्य अंचल है. ऐसे में कई कोर्स हैं जिनकी पढ़ाई यहां नहीं होने से छात्र वंचित रह जाते थे, या पढ़ाई करने के लिए बाहर जाना पड़ता था. इसको लेकर शहडोल में एग्रीकल्चर कॉलेज की लंबे समय से मांग उठ रही थी. ऐसे में पंडित शंभूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी उन छात्रों के लिए खुशखबरी लेकर आई है, जो एग्रीकल्चर की पढ़ाई करना चाह रहे हैं. आगामी सत्र जुलाई से दो नए कोर्स की शुरुआत की जाएगी.

बीएससी एग्रीकल्चर और एलएलएम कोर्स होंगे शुरू
यूनिवर्सिटी के कुलपति मुकेश तिवारी ने कहा कि हाल ही में विश्वविद्यालय के कार्य परिषद की बैठक आयोजित हुई थी जिसमें दो नए कोर्स शुरू करने के साथ कई अहम फैसले लिए गए. यह नए कोर्स बीएससी एग्रीकल्चर और एलएलएम (B.Sc Agriculture and LLM Course) इसी सत्र यानि जुलाई से शुरू होने जा रहे हैं. एग्रीकल्चर की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए यह कोर्स एक सुनहरा अवसर है, क्योंकि अब उन्हें बाहर नहीं जाना पड़ेगा, शहर में रहकर ही पढ़ाई कर सकेंगे.

होलकर विज्ञान महाविद्यालय में नौ नई लैब शुरू, स्टूडेंट्स में उत्साह, कर सकेंगे नए शोध कार्य

लंबे समय से उठ रही थी एग्रीकल्चर कॉलेज की मांग
संभाग में लंबे समय से एग्रीकल्चर कॉलेज के लिए मांग की जा रही थी. कई किसान संघ और बुद्धिजीवियों ने भी कॉलेज खोले जाने के लिए लगातार प्रयास किये. चूं​कि शहडोल संभाग आदिवासी बाहुल्य इलाका होने के साथ कृषि प्रधान क्षेत्र भी है. एग्रीकल्चर की पढ़ाई नहीं होने से छात्रों को बड़े शहरों के चक्कर लगाना पड़ता था. इस बीच पंडित शंभूनाथ शुक्ल यूनिवर्सिटी ने बीएससी एग्रीकल्चर के जो नए कोर्स की शुरुआत करने की पहल की है, वो वाकई काबिले तारीफ है. इससे छात्रों को बहुत फायदा होगा.

(Agriculture studied will be in Shahdol) (Pandit Shambhunath Shukla University of Shahdol)

ABOUT THE AUTHOR

...view details