मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

माइक्रो फाइनेंस कंपनी से लोन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी, तीन आरोपी गिरफ्तार

शहडोल में लोगों को लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपियों के पास के पुलिस ने 800 आधार कार्ड की कॉपियां जब्त की हैं.

By

Published : Jan 11, 2020, 6:06 PM IST

Police arrested the accused of cheating
ठगी के आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

शहडोल। माइक्रो फाइनेंस कंपनी से लोन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है. इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपी लोगों को माइक्रोफाइनेंस कंपनी से लोन दिलाने के नाम पर असली दस्तावेज लेकर उसके फर्जी दस्तावेज बनाकर लोन के पैसे निकालते थे.

ठगी के आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार


आरोपी के घर से 700 से 800 आधार कार्ड की कॉपियां मिली हैं. वोटर आईडी कार्ड भी मिले हैं. अन्य आरोपियों के घर से लैपटॉप और फर्जी डॉक्यूमेंट तैयार करने वाली सारी चीजें मिली हैं. एसपी अनिल सिंह कुशवाह ने बताया कि 2 दिन पहले ग्राम गोरतरा नवलपुर की कई महिलाएं मामले की शिकायत करने पहुंचीं थी. जिसके बाद जिले की पुलिस सक्रिय हुई. एक टीम बनाई गई और रातों रात इस बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया गया. जिसमें तीन लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है.


अनिल सिंह कुशवाह ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि माईक्रो फाइनेंस कंपनियों से क्षेत्र के गरीब महिलाओं का स्व सहायता समूह बनाकर लोन दिलवाते थे. जिसके लिए आरोपी आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल करते थे. उस आधार कार्ड और वोटर आईडी के आधार पर लोन उनके एकाउंट में आता था. लेकिन उसका कुछ पैसा ही उन महिलाओं को मिलता था, बाकी पैसा वो अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर लेता था.


महिलाओं की शिकायत पर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिसमें से एक लक्ष्मण पनिका जो फतेहपुर गांव का रहने वाला है. लोगों को पैसे फायनेंस कराता था और विकास द्विवेदी जो शहड़ोल पांडव का रहने वाला है. फर्जी आधार कार्ड तैयार करता था. वहीं तीसरा शहडोल के ही सिंहपुर रोड में कियोस्क सेंटर चलाने वाले शशिकांत राजपूत को पकड़ा है. जो पैसे निकलवाता था और इनको पैसे दिलवाता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details