मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कृषि मंत्री का आश्वासन कब बनेगा अन्नदाता का मरहम, सरकार की राह देख रहे किसान

By

Published : Nov 20, 2019, 11:42 AM IST

'आश्वासन की रोटी से कब तक भरेगा पेट, मौसमी जख्मों का मरहम मांग रहा किसान'. मध्यप्रदेश के किसानों को मुआवजे का इंतजार है क्योंकि किसानों को रबी सीजन की फसल की बुवाई के लिए बजट नहीं है. इसके लिए किसानों ने कमलनाथ सरकार के जल्द ही मुआवजे की मांग की है.

शहडोल में किसान परेशान

शहडोल। चुनाव क्या बीता, किसानों के जख्मों पर मरहम लगाने का दावा करने वाले हुक्मरान ऐसे गायब हो गए, जैसे गधे के सिर से सींग. अब अन्नदाता खोज रहा है सियासतदानों को, पूछ रहा है कहां तुम चले गए, नेताओं के कोरे कागज पर वोट की मुहर लगाकर किसान पछता रहे हैं. आसमानी आफत ने पहले किसानों को बर्बादी का जख्म दिया, फिर सियासतदानों ने उस पर अनदेखी का नमक छिड़का, दर्द से तड़पता किसान अब सरकारी मरहम की राह देख रहा है, लेकिन न पटवारी आता है न कोई सरकारी नुमाइंदा, खरीफ की फसल पहले ही बर्बाद हो चुकी है और रबी की बोवनी साहूकारों के रहमों करम पर निर्भर है.

सरकार की राह देख रहे किसान

ये फसलें हो गईं बर्बाद
शहडोल में मानसून ने देरी से दस्तक दी थी, पर जब आई तो आफत के साथ. जिसने खेत-खलिहान को तालाब बना दिया. सोयाबीन, उड़द और तिल जैसी फसलों का एक भी दाना किसानों की दहलीज के अंदर दाखिल न हो सका. ईटीवी भारत ने एक दर्जन से ज्यादा गांवों की पड़ताल की, जहां अन्नदाता बेहाल और कुदरत के कहर के सामने बेबस ही दिखा.

फसल के नाम पर नहीं बचा कुछ भी
भारतीय किसान संघ करेगा हड़तालभारतीय किसान संघ सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी कर रहा है क्योंकि सर्वे और मुआवजे की मांग को लेकर किसानों का सब्र जवाब देने लगा है.
बारिश से चौपट हो गई फसल

ईटीवी भारत की मुहिम का असर
ईटीवी भारत 'मिट्टी का लाल' मुहिम के जरिए किसानों की आवाज बना और सरकार को नींद से जगाया, जिसके बाद कृषि मंत्री सचिन यादव ने ईटीवी भारत को भरोसा दिलाया कि जल्द ही प्रदेश के किसानों को मुआवजा दिया जाएगा.

किसानों के खेतों में भरा पानी

आश्वासन की रोटी खिला रही कमलनाथ सरकार
देश की आत्मा जिन गांवों में बसती है, उन गांवों के विकास की धुरी है किसान, वही किसान जिसके उगाए अनाज से राजा से रंक तक का पेट भरता है. पर मौसम की मार ने उन्हीं किसानों को भूख से बेहाल कर दिया है, जिसके चलते किसान अब आस भरी नजरों से सरकार की ओर देख रहा है. पर सरकार है कि आश्वासन की रोटी दिखाकर किसानों का पेट भर रही है. ईटीवी भारत मध्यप्रदेश.

ABOUT THE AUTHOR

...view details