मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शहडोल में होता है नाग पंचमी पर विशेष दंगल, 'दारा सिंह और टाका शाह' भी ठोक चुके हैं ताल

नाग पंचमी के दिन शहडोल जिला मुख्यालय में होने वाला ये विराट दंगल ऐतिहासिक है, क्योंकि ये दंगल आज का नहीं है बल्कि साल 1962 से हर नागपंचमी के दिन होता है, कई दशक से चले आ रहे इस विराट दंगल की खासियत है कि इस दंगल में दारा सिंह से लेकर नेपाल के टाका शाका भी हिस्सा ले चुके हैं.

By

Published : Aug 6, 2019, 12:00 AM IST

शहडोल में होता है नाग पंचमी पर विशेष दंगल

शहडोल। नाग पंचमी पर देशभर में कई जगह दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है. लेकिन शहडोल में होने वाली दंगल प्रतियोगिता देशभर में मशहूर है. सन 1962 से आयोजित हो रही इस दंगल प्रतियोगिता में रुस्तमें हिंद दारा सिंह से लेकर नेपाल के मशहूर पहलवान टाका शाह तक ताल ठोक चुके हैं.

शहडोल में होता है नाग पंचमी पर विशेष दंगल, 'दारा सिंह और टाका शाह' भी ठोक चुके हैं ताल

शहडोल के रघुराज ग्राउंड में होने वाले इस दंगल का नाजारा इस बार भी खास था. दंगल में भाग लेने आए देशभर के पहलवानों ने एक- दूसरे को ललकारते हुए जमकर कुश्ती लड़ी. पहलवानों के दांव पेंच देखकर दर्शक भी बार- बार रोमाचिंत हो उठते. इस बार के विराट दंगल में उत्तरप्रदेश के गोरखपुर, बनारस, मध्यप्रदेश के जबलपुर, भोपाल, हरदा, के कई नामी पहलवान शामिल हुए.

पहलवानों के कोच राकेश सिंह जो इस दंगल में कई सालों से किसी न किसी रूप में हिस्सा ले रहे हैं, वे बताते है. 1985 और 1986 के दंगल में दारा सिंह और टाका शाह ने भी हिस्सा लिया, तब से यह दंगल और मशहूर हो गया. बदलते दौर में भले ही दंगल का क्रेज कम हो गया, लेकिन शहडोल में होने वाले इस दंगल को देखने के लिए लोग आज भी नाग पंचमी के दिन का इंतजार करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details