मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शहडोल में अब तक कितनी हुई बारिश, आगे क्या है अनुमान ?

By

Published : Sep 28, 2020, 5:54 PM IST

शहडोल में बारिश की कमी के कारण धान की फसलों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं, ऐसे में मौसम विभाग द्वारा बारिश की संभावना को लेकर जानकारी जारी की गई है, साथ ही बताया गया है कि आगे आगे बारिश का क्या अनुमान है.

शहडोल में बारिश की स्तिथि
शहडोल में बारिश की स्तिथि

शहडोल। जिले में पिछले दो-तीन दिन से एक बार फिर से तेज धूप होने लगी है, इस बीच एक दो दिन जरूर बारिश का माहौल देखने को मिला, लेकिन इतनी तेज बारिश नहीं हुई. अब जिले में एक बार फिर से तेज धूप हो रही है. मौसम विभाग ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसके अनुमान के मुताबिक आगे कुछ दिनों तक बारिश का अनुमान नहीं है, मौजूदा साल में अब तक बारिश अच्छी हुई है, लेकिन धान की फसल को अभी भी कुछ बारिश की जरूरत है. ऐसे में धान की खेती करने वाले किसानों की चिंता बढ़ गई है.

शहडोल में बारिश की स्तिथि

अगले कुछ दिन बारिश का अनुमान नहीं

मौसम विभाग ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसके मुताबिक शहडोल जिले में अगले कुछ दिन तक बारिश का अनुमान नहीं है. मौसम के साफ रहने का अनुमान है, वैसे भी पिछले 2 दिनों से तेज धूप हो रही है. मौसम साफ है और जिस तरह के हालात हैं, उसे देखते हुए नहीं लग रहा की बारिश होगी.

धान की फसल वाले किसान चिंतित

शहडोल में धान की खेती प्रमुखता से की जाती है, ऐसे में धान की खेती करने वाले वो किसान चिंतित हैं, जो बारिश पर ही आश्रित होकर पूरी तरह से खेती करते हैं, जिनकी खेती देरी से शुरू हुई थी और धान में बालियां आनी शुरू हो रही हैं, अगर बारिश और नहीं हुई, तो धान की पैदावार में कमी आ सकती है, अभी भी धान की फसलों को बारिश की जरूरत है, हालांकि बीच में एक-दो दिन मौसम बदला था, थोड़ी बहुत बारिश हुई, जिससे फसलों को राहत मिली है, लेकिन वो बारिश धान की फसल के लिए काफी नहीं थी.

इस मौसम में कृषि वैज्ञानिक फसलों की देखरेख की सलाह देते हैं. साथ ही उनका कहना है कि, हर दिन फसल पर बारीकी से नजर रखी जाए, क्योंकि यही वो समय होता है, जब खेतों में तरह- तरह के कीड़ों का और रोगों का प्रकोप देखने को मिलता है. अगर किसी तरह के रोग या कोई लक्षण फसल में नजर आते हैं, तो किसान कृषि वैज्ञानिकों से सलाह लेकर फसलों में दवाइयां डालें, जिससे फसल जब तैयार होने की स्टेज में पहुंच चुकी है, तो खराब ना हो और उनके उत्पादन में कमी ना आए.

जिले में अब तक कितनी बारिश ?

अधीक्षक भू अभिलेख ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक शहडोल जिले में 26 सितंबर तक टोटल 923.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है. जिसमें तहसील सोहागपुर में 837.0 मिलीमीटर, तहसील बुढार में 778.0 मिलीमीटर, तहसील गोहपारू में 956.0 मिलीमीटर, तहसील जैतपुर में 1352.0 मिलीमीटर, तहसील ब्यौहारी में 854.0 मिलीमीटर और तहसील जयसिंहनगर में 764.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details