मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

चंदा इकट्ठा कर ग्रामीणों ने खुद ही बना डाला 'पोस्ट ऑफिस'

सिवनी के ग्राम पंचायत ढुटेरा में जर्जर डाकघर से परेशान होकर ग्रामीणों ने चंदा इकट्ठा किया और खुद ही एक नए भवन का निर्माण कर दिया.

By

Published : Feb 15, 2021, 9:52 PM IST

post office
पोस्ट ऑफिस

सिवनी।कुरई विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत ढुटेरा के ग्राम सिन्दरिया में संतलाल नामक व्यक्ति के निजी मकान पर पोस्ट ऑफिस संचालित की जा रही थी. ये मकान ज्यादा बारिश होने के कारण गिर गया था, जिस कारण पोस्ट ऑफिस का काम करीब एक साल से अस्त-व्यस्त चल रहा. ऐसे में ग्रामीणों ने जन सहयोग से भवन बना कर एक बार फिर इसे व्यवस्थित कर दिया है.

हो रही कई परेशानी

बिना भवन के पोस्ट मास्टर को काम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में ग्राम वासियों और युवकों ने मिलकर ग्राम में बैठक आयोजित की. इसके बाद एक अनोखी पहल तैयार की गई, जिससे ग्रामीणों के सहयोग से चंदा एकत्रित किया गया और 1 लाख 90 हजार की राशि इकट्ठा कर एक नया भवन इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक डाकघर के लिए तैयार कर दिया गया.

दमोह: पिछले डेढ़ साल से डाकिया के अभाव में डाकघर, लोग हो रहे परेशान

क्या कहते हैं ग्रामीण

ग्रामीणों ने बताया कि हमारे गांव में पूर्व में सिंदरिया के नाम से सोसाइटी ग्राम पंचायत और उचित मूल्य की दुकान खोली गई थी, जो गांव से उठाकर बाहर भेज दी गई. ऐसे ही पोस्ट ऑफिस को भी बाहर भेजने का डर ग्राम वासियों को सताने लगा. ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से कई बार मांग की, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया. जिस कारण ग्रामीणों ने चंद दिनों में ही इंडिया पोस्ट पेमेंटस डाकघर शाखा का भवन बनाकर अंतिम रूप दे दिया.

ग्रामीणों ने फीता काटकर किया उद्घाटन

ग्राम के सभी पुरुषों और महिलाओं ने उद्घाटन के समय पर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. सबने धार्मिक अनुष्ठान कर फीता काटकर उद्घाटन किया. उद्घाटन के बाद भवन में उत्साहित ग्रामीणों ने धार्मिक अनुष्ठान कर भजन कीर्तन किया. इस अवसर पर सभी ग्रामवासी बहुत ही उत्साहित नजर आ रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details