मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जैन समाज के लोगों ने निकाली शोभायात्रा, भगवान महावीर का किया महामस्तकाभिषेक

By

Published : Sep 13, 2019, 10:42 AM IST

सिवनी में अनंत चतुर्दशी और पर्युषण पर्व के मौके पर जैन धर्म के लोगों ने शोभायात्रा निकाली. उन्होंने इस मौके पर भगवान महावीर का महामस्तकाभिषेक किया.

भगवान महावीर का किया महामस्तकाभिषेक

सिवनी। जिले में अनंत चतुर्दशी और पर्युषण पर्व के मौके पर जैन समाज के लोगों ने भगवान महावीर का महामस्तकाभिषेक किया. इसके साथ ही पर्युषण पर्व संपन्न हुआ.
जिले में जैन धर्म के लोगों ने पर्युषण पर्व पर जगह-जगह भगवान महावीर की शोभायात्रा निकाली. पूज्य धर्म सागर जी महाराज के सान्निध्य में पिछले 10 दिनों से रोज अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

जैन समाज के लोगों ने निकाली शोभायात्रा

जिसमें रोज धार्मिक ग्रंथों पर प्रवचन चलते रहे. सभी जैन मंदिरों में सुबह से अभिषेक, पूजा और रात में संगीतमय आरती के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम और बच्चों के द्वारा नाटक का मंचन भी किया गया.
वहीं अनंत चतुर्दशी पर जिले में विभिन्न धातुओं के बने रजत रथ में सवार भगवान महावीर की शोभायात्रा निकाली गई, जो कई मार्गों से होते हुए निकाली गई. इस दौरान जगह-जगह भगवान महावीर स्वामी की आरती की गई.


बता दें कि यह शोभायात्रा फिर से बड़ी जैन मंदिर पहुंची, जहां भगवान महावीर का महामस्तकाभिषेक किया गया. इस शोभायात्रा में जैन धर्म की महिलाएं पीली साड़ी में दिखीं और बच्चे सफेद कुर्ता-पाजामा पहने दिखाई दिए. वहीं पुरुष पीले वस्त्रों में नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details