मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जिला अस्पताल में लगी ट्रू-नेट मशीन, अब हो सकेगी कोरोना संदिग्ध की जांच

By

Published : Jun 16, 2020, 1:57 PM IST

कोरोना संदिग्ध नमूनों की जांच के लिए अब जिला चिकित्सालय में ट्रू-नेट मशीन लगाई गई हैं, ताकि समय रहते ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की जा सके और पॉजिटिव मरीजों को तत्काल इलाज मिल सके.

corona sample will be tested by true knot machine
ट्रू-नॉट मशीन से होगी कोरोना सैंपल की जांच

सिवनी।कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है, जिसके रोकथाम के लिए प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग पूरी निष्ठा से कार्य कर रहे हैं. वहीं कोरोना से लड़ने के लिए अलग-अलग मशीनों का उपयोग किया जा रहा है, ताकि चिकित्सालयों में मरीजों की जांच की जा सके. अब सिवनी में भी प्रशासन के प्रयासों से कोरोना संक्रमण के संदिग्ध नमूनों की शीघ्रता से जांच की जा सकेगी.

संदिग्धों के जांच के लिए ट्रू-नेट मशीन को जिला चिकित्सालय में स्थापित किया गया है. अब इस सुविधा के बाद सैंपल को जबलपुर स्थित आईसीएमआर लैब नहीं भेजना पड़ेगा. कोरोना संक्रमण संदिग्धों के नमूनों की जांच की व्यवस्था उपलब्ध कराई जायेगी.

संदिग्ध नमूनों की जांच अब जिला चिकित्सालय में ही की जा सकेगी, जिससे जांच में लगने वाले समय की बचत होगी. साथ ही अधिक नमूनों की जांच भी संभव हो सकेगी और रोगियों को जल्द इलाज मिल सकेगा.

कलेक्टर ने जिला अस्पताल पहुंचकर ट्रू-नेट मशीन का अवलोकन किया. वहां उपस्थित इंजीनियर और विशेषज्ञ से चर्चा कर मशीन के उपयोग की कार्यविधि और प्रोटोकॉल की जानकारी प्राप्त की.

जिला चिकित्सालय के पदस्थ टेक्नीशियनों को विशेषज्ञों की मदद से अधिक से अधिक प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए हैं. निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉक्टर केसी मेश्राम, सिविल सर्जन डॉक्टर विनोद नावकर सहित विभिन्न अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे.

क्या है ट्रू-नेट मशीन ?

ट्रू-नेट मशीन ऐसी कारगार मशीन है, जो कोरोना टेस्टिंग के लिए उपयोग की जायेगी. इसकी मदद से कोरोना की जांच में हो रही देरी और परेशानियों से छुटकारा मिल जायेगा. यही वजह है कि जिला अस्पताल में ट्रू-नेट मशीन को स्थापित किया गया है, ताकि समय रहते मरीजों का इलाज किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details