मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पेंच टाइगर रिजर्व में एक और बाघ की मौत

पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी में गस्ती दल को एक नर बाघ का शव मिला है. मृत बाघ की उम्र लगभग 6-7 वर्ष थी. पोस्ट मार्टम और जांच पूरी करने के बाद मृत बाघ के शव को घटनास्थल पर जला दिया गया.

By

Published : Mar 24, 2021, 2:23 AM IST

मृत नर बाघ
मृत नर बाघ

सिवनी। पेंच टाइगर रिजर्व के अतंर्गत गुमतरा परिक्षेत्र में बीती शाम लगभग पांच बजे के करीब गश्ती दल ने एक नर बाघ को मरा हुआ पाया. घटना की सूचना प्राप्त होने पर अधिकारियों की ओर से स्टाफ की मौके पर तैनाती और घटना स्थल के चारों तरफ सुरक्षा घेरा डालकर क्षेत्र को सीलबंद करने हेतु निर्देश दिए गए. साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों, एन.टी.सी.ए. के प्रतिनिधि, जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को घटना की सूचना दी गई. जिसके तत्काल बाद वरिष्ठ अधिकारी के दल ने घटनास्थल पर पहुंचकर दूर से नर बाघ के शव का निरीक्षण किया. रात हो जाने पर क्षेत्र की घेराबंदी कर सुरक्षा हेतु कर्मचारियों की ड्यूटी लगाया गया था.

वन विहार का राजा 'मुन्ना' की मौत, नम आंखों से दी विदाई

मृत नर बाघ

सुबह हुई जाँच

अधिकारियों एवं स्टाफ ने घटनास्थल और आस-पास के क्षेत्र में लगभग एक किमी की परिधि क्षेत्र में स्निीफर डॉग की मदद से क्षेत्र का निरीक्षण किया. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एन.टी.सी.ए.) के निर्धारित मापदण्डों अनुसार, शव का परीक्षण और पोस्ट मार्टम एन.टी.सी.ए. के प्रतिनिधि रजत ठानेकर और अधिकारियों के समक्ष डॉ. अखिलेश मिश्रा, वन्यप्राणी चिकित्सक ने किया.

मृत बाघ की उम्र लगभग 6-7 साल

पोस्ट मार्टम के दौरान बाघ के समस्त अंग (नाखून, बाल, खाल, दांत, आदि) सुरक्षित पाए गए. वैज्ञानिक जांच के लिए बिसरा और अन्य आवश्यक नमूनों को एकत्र किया गया. पोस्ट मार्टम के बाद सभी अधिकारियों और वन कर्मचारियों के सामने घटनास्थल पर मृत बाघ के शव को समस्त अंगों सहित जला कर शव का अंतिम संस्कार किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details