मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 16, 2022, 2:11 PM IST

ETV Bharat / state

सीहोर के प्राइवेट स्कूलों में नहीं हो रहा परिवहन नियमों का पालन, बसों में सुरक्षा के इंतजाम नदारत

मध्यप्रदेश के सीहोर में कुछ प्राइवेट स्कूल सरकार और कोर्ट के आदेशों की खुलेआम अवहेलना कर रहे हैं. स्कूल बसों में ठूंस-ठूंस कर बच्चे भरे जा रहे हैं. जिले के कई प्राइवेट स्कूलों में परिवहन नियमों का कतई पालन नहीं किया जा रहा है. स्कूल बसों में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं. न तो उसमें सीसीटीवी लगा है और न ही आग से बचाव का कोई साधन उपलब्ध है. इस बारे में बात करने पर जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परिवहन अधिकारी ने एक्शन लेने की बात कही है. (Transport rules are not followed private schools in sehore)

transport rules are not followed private schools
सीहोर के प्राइवेट स्कूलों में नहीं हो रहा परिवहन नियमों का पालन

सीहोर के प्राइवेट स्कूलों में नहीं हो रहा परिवहन नियमों का पालन

सीहोर। जिले में शिक्षा विभाग एवं परिवहन विभाग की लापरवाही एवं उदासीनता देखने को मिल रही है. यहां देखा जा सकता है कि अधिकतर स्कूल बसों में क्षमता से अधिक छात्रों को बैठाया जा रहा है एवं बच्चों के जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. साथ ही स्कूलों में बच्चों के लिए मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव देखने को मिल रहा है. (Sehore lack of security arrangements in buses)

बिल्डिंग में स्कूल का नाम ही नहींःसीहोर के बुधनी के प्राइवेट स्कूल में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां स्कूल में मूलभूत सुविधाओं की कमी है. इस स्कूल में बच्चों के लिए न तो खेल ग्राउंड की व्यवस्था है न ही स्कूल की बिल्डिंग पर स्कूल का नाम लिखा हुआ है. इस स्कूल में बच्चों की जान के साथ खिलवाड़ भी किया जा रहा है. बच्चों को लाने एवं ले जाने के लिए जिन बसों को चलाया जा रहा है उन स्कूल बसों में क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाया जा रहा है. (No school name in the building)

इंदौर में रोड सेफ्टी का इंटरनेशनल सेमीनार, भारतीय सड़क कांग्रेस ने स्कूल बस दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कोड तैयार किया

बस में सीसीटीवी भी नहीं हैःवहां जाकर देखने पर पाया कि स्कूल बस में सुरक्षा के लिए कोई सीसीटीवी कैमरा मौजूद है और न कोई अग्नि शमन यंत्र उपलब्ध है. जबकि शिक्षा विभाग एवं परिवहन विभाग के नियम अनुसार जब तक किसी स्कूल में इस प्रकार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होती तब तक स्कूल का पंजीयन नहीं किया जा सकता. इस स्कूल को देखकर लगता है कि यह स्कूल शिक्षा विभाग एवं परिवहन विभाग की मेहरबानी से चल रहा है. जब इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परिवहन अधिकारी से बात की गई तो दोनों अधिकारियों ने स्कूल पर कार्रवाई करने की बात कही है. (There is no cctv in bus) (Sehore lack of security arrangements in buses)

ABOUT THE AUTHOR

...view details