मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीहोर में शुरु हुआ देश का पहला राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान

सीहोर में देश का पहला राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान शुरु हो गया है. इस संस्थान में 9 विभाग होंगे.

By

Published : Feb 3, 2020, 10:47 PM IST

Updated : Feb 3, 2020, 11:03 PM IST

First National Mental Health Rehabilitation Institute of the country
सीहोर में शुरु हुआ देश का पहला राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान

सीहोर। देश का पहला राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान में अब मेंटल हेल्थ को लेकर पाठ्क्रम शुरु हो गया है. अभी एक पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरु हुई है, जल्द ही दो और पाठ्यक्रम शुरु होने वाले हैं. आने वाले समय में यहां कुल 12 पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होगी. खास बात ये है कि, यहां मेंटल हेल्थ पर केयर गिवर्स सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 16 एडमिशन भी हो चुके हैं. ये स्टूडेंट्स जिला अस्पताल में ट्रेनिंग भी कर रहे हैं. इसके साथ ही, यहां सामान्य ओपीडी भी शुरु हो गई है. अब तक 300 से अधिक मरीज देखे गए हैं.

सीहोर में शुरु हुआ देश का पहला राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान

संस्थान की प्रभारी डॉ. प्रगति पाण्डेय के मुताबिक यहां हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ओपीडी होती है, जिसमें लोगों को परामर्श के साथ-साथ दवाएं भी दी जाती हैं. शेरपुर में मॉडल स्कूल के पास 25 एकड़ जमीन पर संस्थान की बिल्डिंग भी तैयार हो जाएगी. मानसिक रूप से कमजोर लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा शेरपुरा के पास मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान स्थापित करने का निर्णय लिया गया था. बिल्डिंग बनने में अभी समय लगेगा, इसलिए पुराने जिला पंचायत भवन की मरम्मत करके बिल्डिंग संस्थान को आवंटित की गई है.

मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान में कुल 9 विभाग होंगे. जो पुनर्वास के क्षेत्र में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, स्नातक, स्नातकोत्तर, एम.फिल की डिग्री प्रदान करने के लिए 12 पाठ्यक्रम संचालित करेंगे. अभी एक ही विभाग शुरु हुआ है. पांच साल में इस संस्थान में विभिन्न पाठ्यक्रमों में 400 से अधिक विद्यार्थियों के प्रवेश होने की संभावना है. अभी 16 विद्यार्थियों को एडमिशन मिला है, हालांकि इसके लिए 30 सीटें निर्धारित थीं, लेकिन आवेदन कम आए.

Last Updated : Feb 3, 2020, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details